scriptइंतजार जल्द होगा खत्म, कोयले की धरती अब उगलेगी सोना | Mining will start in May from gold mine in Chakariya of Singrauli | Patrika News

इंतजार जल्द होगा खत्म, कोयले की धरती अब उगलेगी सोना

locationसिंगरौलीPublished: Feb 23, 2020 10:23:36 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

चकरिया में मई के बाद शुरू हो सकेगा सोने की खदान में खनन….

Mining will start in May from gold mine in Chakariya of Singrauli

Mining will start in May from gold mine in Chakariya of Singrauli,Mining will start in May from gold mine in Chakariya of Singrauli,Mining will start in May from gold mine in Chakariya of Singrauli

सिंगरौली. सब कुछ ठीक रहा तो कुछ महीनों बाद कोयले से भरपूर ऊर्जाधानी की धरती सोना भी उगलना शुरू कर देगी। शासन स्तर से सोने की खदान में खनन शुरू करने के बावत निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से चिह्नित जमीन की नीलामी कर खनन कार्य शुरू करने की योजना बनाई गई है। खनिज विभाग के स्थानीय अधिकारियों की माने तो मई महीने तक निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद खनन की प्रक्रिया शुरू होगी।
शासन स्तर से दोबारा निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है। हालांकि विभाग को खनन के लिए कंपनी का चयन करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। क्योंकि इससे पहले वर्ष 2019 में सोने की खदान में खनन का ठेका देने के लिए निविदा जारी की गई थी, लेकिन कोई उचित कंपनी का चयन नहीं हो सका था। दोबारा शुरू की गई प्रक्रिया के तहत अगले महीने 12 मार्च तक निविदा जमा की जा सकेगी।
चितरंगी के चकरिया में है खदान
एक अनुमान के आधार पर वर्ष 2002 में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से यहां चितरंगी के चकरिया में सोने की खोज शुरू की गई थी। कई वर्षों के अध्ययन के बाद चितरंगी में सोने के पत्थर मिलने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद से प्रदेश सरकार खदान में खनन कराने की तैयारी में जुटी है, जो अब अंतिम चरण में माना जा रहा है।
21 हेक्टेयर रकबा में है सोना
वैसे तो सोने की खदान के रूप में चितरंगी तहसील का चकरिया ब्लॉक चिह्नित किया गया है, लेकिन यहां करीब 21 हेक्टेयर में सोना का पत्थर पाए जाने की संभावना है। खासतौर पर चार हेक्टेयर में डेढ़ लाख टन सोना प्राप्त होने की बात की जा रही है। इसके अलावा गुरहार पहाड़, थापरा, कर्माहीपुरी व निबुला के बड़े रकबे में सोना मिलने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो