ऊर्जाधानी को मिली संजीवनी, नहीं होगी कोरोना से मौत

रंग लाई कलेक्टर की कोशिश.....

By: Amit Pandey

Published: 17 Sep 2021, 09:52 PM IST

सिंगरौली. तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए तैयारी तेजी से की जा रही है। एक ओर जहां जिला अस्पताल में बेड सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर जिला प्रशासन की ओर से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर में एक हजार एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन विधायक सिंगरौली रामलल्लू वैश्य ने किया है। ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाने से अब मरीजों को सहूलियत होगी। इस मौके पर कलेक्टर राजीव रंजन मीना व सीएमएचओ डॉ. एनके जैन, डीपीएम सुधांशु मिश्रा, डॉ. उमेश सिंह, डॉ. पंकज सिंह, डॉ. संदीप भगत, डॉ. अतुल सिंह, डॉ. आशीष सिंह आदि उपस्थित रहे।

विधायक ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट चालू होने के साथ ही ऑक्सीजन के लिए अन्य स्त्रोंतों पर निर्भरता खत्म हो गई। अस्पताल में अब चौबीस घंटे ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी। इसका लाभ जिले भर से आने वाले मरीजों को मिलेगा। साथ ही कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के लिए भी ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो गई है। उन्होंने जिले के नागरिकों से अपील किया कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने लिए टीकाकरण जरूर कराएं। कार्यक्रम में उपस्थित चितरंगी विधायक अमर सिंह ने कहा कि आक्सीजन प्लांट जिला अस्पताल के साथ चितरंगी स्वास्थ्य केन्द्र में सौ एलपीएम का लोकार्पण किया गया है। निश्चित ही कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए आसानी के साथ अक्सीजन उपलब्ध करा सकेंगे। यह जिले के लिए बड़ी उपलब्धी है।

देवसर व सरई में जल्द लगेगा ऑक्सीजन प्लांट
कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिला अस्पताल में सौ बेड का कोविड केयर सेंटर दूसरी तल पर बनाया गया था। कोरोना से प्रभावित मरीजों को अक्सीजन देने के लिए दूसरे तल पर 80 किलोग्राम का ऑक्सीजन सिलेंडर चढ़ाना कठिनाई का कार्य था। लेकिन सभी के सहयोग से एक अच्छी व्यवस्था कोविड सेंटर की कराई गई थी। जिला अस्पताल के साथ ही पुराने चिकित्सालय व चितरंगी में प्लांट लगाया गया है। देवसर एवं सरई में भी ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे।

सीटी स्कैन व आरटीपीसीआर की जल्द मिलेगी सुविधा
कलेक्टर मीना ने कहा कि जिला चिकित्सालय में आरटीपीसीआर टेस्ट के साथ ही सीटी स्केन मशीन भी शीघ्र स्थापित होगी। मरीजों को ये सुविधाएं जल्द मिलने वाली हैं। कहा कि शुक्रवार को जिले के 284 टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड टीकाकरण का महाअभियान चलाया जा रहा है। उपस्थित नागरिकों से अपील करता हूं कि जो व्यक्ति अभी तक टीकाकरण से वंचित हों। वे अपना टीकाकरण जरूर कराएं। कोरोना की तीसरी लहर को रोकने लिए टीकाकरण ही कारागर उपाय है।

Amit Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned