scriptबोर्ड परीक्षा: एमपी के इस जिले में बार्डर पर हो रही बंपर नकल | MP Board Exam: Bumper cheating on Border in Singrauli | Patrika News

बोर्ड परीक्षा: एमपी के इस जिले में बार्डर पर हो रही बंपर नकल

locationसिंगरौलीPublished: Mar 19, 2019 11:28:28 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

डीइओ पैनल ने हाइस्कूल की परीक्षा में बनाया 12 नकल प्रकरण…

MP Board Exam: Copyrights caught everyday in singrauli

MP Board Exam: Copyrights caught everyday in singrauli

सिंगरौली. जिला मुख्यालय से दूर पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे परीक्षा केंद्र में बंपर नकल हो रही है। शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण में यह बात सामने आई है। दूरी का फायदा उठाते हुए एक ओर जहां परीक्षार्थी नकल के भरोसे परीक्षा पास करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। वहीं दूसरी परीक्षा कराने वाले अधिकारी मूंदउ आंख कहूं कछु नाही का रवैया अपनाए हैं। फिलहाल अब जिम्मेदारों को इसका जवाब देना होगा।
माध्यमिक शिक्षा मंडल की मंगलवार को हाइस्कूल विशिष्ट हिन्दी व विशिष्ट अंग्रेजी की परीक्षा थी। चितरंगी क्षेत्र में सीमा के सटे शाउमावि नौडि़हवा खैडर परीक्षा केंद्र में जो कुछ देखने को मिला। वह वहां हो बंपर नकल को बयां करने के लिए पर्याप्त साबित हुई है। निरीक्षण के लिए जब वहां डीइओ का पैनल पहुंचा तो परीक्षा केंद्र में हडक़ंप मच गया।
पैनल के पहुंचने की खबर लगते ही परीक्षार्थियों ने नकल सामग्री कक्षा के बाहर फेंक दिया, लेकिन कुछ ऐसे भी परीक्षार्थी रहे, जो दु:स्साहस पूर्ण रवैया अपनाते हुए नकल सामग्री दबाए बैठे रहे।इसका नतीजा यह हुआ कि डीइओ की तलाशी में अलग-अलग कक्षाओं से 11 परीक्षार्थी नकल सामग्री के साथ पकड़े गए।इसके अलावा शाउमावि बगदरा परीक्षा केंद्र से भी एक परीक्षार्थी को नकल करते हुए पकड़ा गया है।
लगाई फटकार, जारी करेंगे नोटिस
स्थिति को देखते हुए डीइओ ब्रजेश मिश्रा ने न केवल कक्ष निरीक्षकों को बल्कि केंद्र के अन्य अधिकारियों को फटकार लगाई। केंद्राध्यक्ष को भी शिक्षा अधिकारी ने नसीहत दिया कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों की सघन तलाशी लिया जाए। केंद्र में एक ही दिन की परीक्षा में 11 नकल प्रकरण बनने को गंभीरता से लेते हुए डीइओ ने नोटिस जारी करने का निर्णय लिया है।
दो विषय में 731 ने छोड़ दी परीक्षा
मंगलवार को हाइस्कूल की विशिष्ट हिन्दी व विशिष्ट अंग्रेजी की परीक्षा में 731 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक विशिष्ट हिन्दी की परीक्षा में 728 और विशिष्ट अंग्रेजी की परीक्षा में तीन परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। हिन्दी में 17398 व अंग्रेजी में 54 परीक्षा उपस्थित हुए। जबकि हिन्दी में दर्ज परीक्षार्थियों की संख्या 18126 व अंग्रेजी में दर्ज परीक्षार्थियों की संख्या 57 रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो