scriptMP Board Exam: Teacher no interest in evaluation of answer book | Board Exam: उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में रुचि नहीं ले रहे शिक्षक | Patrika News

Board Exam: उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में रुचि नहीं ले रहे शिक्षक

एक तिहाई से कम रही उपस्थिति, मूल्यांकन अधिकारी ने डीइओ को लिखा पत्र ....

सिंगरौली

Published: March 07, 2022 10:53:15 pm

सिंगरौली. माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा का परिणाम समय पर जारी करने के लिए उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन भले ही समय पर शुरू कर दिया गया है, लेकिन शिक्षकों की अरुचि के चलते मूल्यांकन कार्य में तेजी नहीं आ पा रही है। लगातार दूसरे दिन एक तिहाई से भी कम शिक्षक मूल्यांकन के लिए उपस्थित हुए।
MP Board Exam: Teacher no interest in evaluation of answer book
MP Board Exam: Teacher no interest in evaluation of answer book
वस्तुस्थिति को देखते हुए मूल्यांकन अधिकारी की चिंता बढ़ गई है। मंडल मुख्यालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक पूर्व की तरह उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बैढऩ को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। विद्यालय के प्राचार्या जेके थापर को मूल्यांकन अधिकारी नियुक्त किया गया है।
केंद्र में जारी निर्देशों के अनुपालन में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शनिवार 5 मार्च को शुरू कर दिया गया। दूसरे दिन रविवार को अवकाश होने के बावजूद मूल्यांकन कार्य जारी रहा, लेकिन दोनों दिन शिक्षकों की उपस्थिति कम होने के चलते उम्मीद के अनुरूप उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं किया जा सका है। मूल्यांकन अधिकारी के मुताबिक इसकी मुख्य वजह मूल्यांकनकर्ताओं की उपस्थिति कम होना है।
मूल्यांकन कार्य के लिए सभी विषयों को मिलाकर 303 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है, लेकिन मूल्यांकन के लिए दोनों दिन उपस्थित होने वाले शिक्षकों की संख्या एक तिहाई से भी कम रही है। पहले दिन 5 मार्च को 75 और दूसरे दिन 6 मार्च को 87 शिक्षक मूल्यांकन कार्य के लिए उपस्थित हुए। शिक्षकों की उदासीनता का यह आलम तब है, जबकि मूल्यांकन कार्य को अत्यावश्यक सेवा में रखा गया है।
अनुपस्थित शिक्षकों को जारी की जाएगी नोटिस
मूल्यांकन अधिकारी के मुताबिक शिक्षकों की अनुपस्थिति से संबंधित जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को दे दी गई है। उम्मीद है कि शिक्षा अधिकारी की ओर से शिक्षकों को नोटिस जारी कर मूल्यांकन कार्य में शामिल होने के लिए कहा जाएगा। डीइओ की ओर से नोटिस जारी होने के बाद भी शिक्षक उपस्थित नहीं होते हैं, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।
अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाओं कर सकते हंै मूल्यांकन
मंडल मुख्यालय से जारी निर्देशों के अनुरूप एक शिक्षक से अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया जा सकता है। यही वजह है कि उपस्थित शिक्षकों से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराना संभव नहीं है। इस कारण से शिक्षकों की उपस्थिति कम होने से मूल्यांकन की रफ्तार भी धीमी है। मूल्यांकन की रफ्तार शिक्षकों के उपस्थिति बढऩे पर ही बढ़ेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.