उपभोक्ताओं केे लिए बिजली कंपनी ने जारी किया ऐसा मोबाइल एप जिसे जानकर खुशी से झूम उठेंगे

उपभोक्ताओं केे लिए बिजली कंपनी ने जारी किया ऐसा मोबाइल एप जिसे जानकर खुशी से झूम उठेंगे

Vedmani Dwivedi | Publish: Jan, 06 2018 04:55:18 PM (IST) Singrauli, Madhya Pradesh, India

बिजली कंपनी का नया मोबाइल एप, उपभोक्ता कर सकेंगे मीटर की फोटो लोड, कनेक्शन की श्रेणी बदलवाने का आवेदन भी साइट से लोड कर सकेंगे

सिंगरौली. उपभोक्ताओं की परेशानी कम करने के मामले में मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी ने एक कदम और बढ़ाया है। इसके तहत अब उपभोक्ताओं को कुछ विशेष कामों के लिए कार्यालय के चक्कर काटने से मुक्ति दिलाने कंपनी की ओर से नया एप लांच किया गया है। इस एप के जरिए उपभोक्ता अपने मीटर की फोटो लेकर खुद ही बिजली कंपनी के नेटवर्क पर लोड कर सकेंगे। इसके साथ ही एक-दो अन्य छोटे कामों के लिए उनको बिजली ऑफिस के चक्कर काटने से छुटकारा मिलेगा।

एप जारी किया गया

हाल में बिजली कंपनी की ओर से एक नया एप जारी किया गया है जिसे मोबाइल फोन में लोड करने के बाद बिजली उपभोक्ता कंपनी की ओर से दी गई नई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। बताया गया कि यह एप लोड करने के बाद कोई भी उपभोक्ता अपने बिजली मीटर मेंं खपत हुई यूनिट की फोटो लेकर मोबाइल से ही बिजली कंपनी के नेटवर्क पर अपलोड कर सकेगा। इस प्रकार समय पर मीटर रीडर के नहीं आने के कारण बिल बनने या बिल के वितरण में देरी के चलते लगने वाले विलंब शुल्क से उपभोक्ता की बचत हो सकेगी।

साइट पर अपलोड कर देगा

इसी प्रकार कोई उपभोक्ता परिवार सहित कई दिन अन्यत्र जा रहा हो तो यह सुविधा उसके लिए भी सुविधानक साबित होगी। क्योंकि मकान बंद रहने की दशा में उसके मीटर की फोटो रीडिंग नहीं हो पाने से उसे बिल जमा कराने में देरी के कारण विलंब शुल्क का भार झेलना पड़ता है। मगर यह नया एप ऐसे मामलों मेें किसी उपभोक्ता को राहत दिलाने का काम करेगा और घर से बाहर जाते समय उपभोक्ता अपने मीटर की फोटो लेकर अपने मोबाइल से ही बिजली कंपनी की साइट पर अपलोड कर देगा और विलंब शुल्क से बच जाएगा।

यह भी मिलेगी सुविधा

बताया गया कि नया एप उपभोक्ताओं को अपने कनेक्शन की श्रेणी बदलने और अपना कनेक्शन कटवाने के आवेदन को लेकर भी बिजली कंपनी के कार्यालय के चक्कर लगाने से बचाने का काम करेगा। अब उपभोक्ता अपने कनेक्शन की श्रेणी बदलवाने मसलन उसे घरेलू से व्यावसायिक या व्यावसायिक से घरेलू में बदलवाने का आवेदन भी इसी साइट से लोड कर कर सकेगा।बिजली कंपनी इसे ही आवेदन मानकर उसकी श्रेणी बदलने का काम करेगी। इसी प्रकार इस साइट पर उपभोक्ता अपना कनेक्शन कटवाने के लिए भी आवेदन डाल सकेगा और बिजली कंपनी तय समय में इस पर कार्रवाई करेगी। बिजली कंपनी शहरी क्षेत्र के कार्यपालन यंत्री एएस बघेल ने सभी उपभोक्ताओं से इस सुविधा का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned