किसानों को बड़ी राहत का ऐलान

-अब किसान अपनी फसल की जानकारी खुद देंगे एमपी किसान एप पर

By: Ajay Chaturvedi

Published: 17 Feb 2021, 06:36 PM IST

सिंगरौली. प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया गया है। प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि अब किसान अपने खेत में उगाई गई फसलों की जानकारी खुद राजस्व विभाग के एमपी किसान एप, लोक सेवा केंद्र, एमपी ऑनलाईन, नागरिक सुविधा केंद्र के माध्यम से भू-अभिलेख में दर्ज करा सकेंगे।

आयुक्त भू-अभिलेख ने आदेश जारी कर कहा है कि स्वघोषणा के माध्यम से किसान द्वारा दर्ज कराई गई जानकारी का सत्यापन राजस्व विभाग करेगा। बता दें कि फसल गिरदावरी किसानों द्वारा उगाई गई फसलों को अभिलेखों में दर्ज करने की प्रक्रिया है। इसकी जानकारी के आधार पर राज्य सरकार और केंद्र सरकार नीतियां एवं योजनाएं बनाती हैं।

इसके अलावा राजस्व अभिलेख में दर्ज विवरण गिरदावरी किसानों के व्यापक हित में है। किसानों को फसल बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड, फसल ऋण व कृषि के लिए अन्य ऋण सरकार के न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत कृषि उपज की भावान्तर योजना जैसी मूल्य समर्थित सेवाओं व योजनाओं के तहत लाभ प्राप्ति के लिए गिरदावरी जरूरी है। इसके अलावा आरबीसी के प्रावधानों के अंतर्गत फसल हानि की स्थिति में राहत प्राप्त करने के लिए कृषि, बागवानी, रेशम आदि विभागों की योजनाओं के लाभ प्राप्ति के लिए फसल गिरदावरी के आंकड़े अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned