scriptयुवाओं को आत्मनिर्भर बनाने को MP सरकार की नई पहल, इस संस्था संग किया करार | MP government new initiative to make youth self reliant | Patrika News

युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने को MP सरकार की नई पहल, इस संस्था संग किया करार

locationसिंगरौलीPublished: Jan 21, 2021 07:43:44 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-युवाओं को दिया जाएगा विशेष शिक्षण-प्रशिक्षण

 स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इन्दर सिंह परमार

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इन्दर सिंह परमार

सिंगरौली. सूबे के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए MP सरकार ने नई पहल की है। इसके तहत प्रदेश के हर जिले में व्यवसाय आधारित शिक्षण व प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। प्रदेश सरकार ने इसके लिए भारत सरकार के हैंडीक्राफ्ट एंड कार्पेट सेक्टर स्किल काउंसिल के साथ एमओयू साइन किया है।
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इन्दर सिंह परमार के अनुसार राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के माध्यम से स्थानीय स्तर पर हस्तशिल्प, हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, मेटैलवेयर, बुनकर, नक्काशी आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। परमार ने कहा कि इसमें विद्यालयीन छात्रों के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर युवाओं को भी लाभ होगा। “आत्मनिर्भर भारत” की दिशा में स्थानीय स्तर पर रोजगार और प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का यह एक महत्वपूर्ण साधन होगा। नई शिक्षा नीति में 6वीं कक्षा से पाठ्यक्रम में व्यावसायिक शिक्षा को शामिल किया गया है। इस नीति के पालन में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य बनेगा।
इसके लिए प्रत्येक जिले से स्थानीय स्तर पर ही ट्रेनर का चयन कर उसे प्रशिक्षित किया जाएगा। यह ट्रेनर छात्रों और युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे। उक्त प्रशिक्षण का प्रमाण-पत्र हैंडीक्राफ्ट एंड कार्पेट सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा दिया जाएगा जिसकी वैश्विक स्तर पर मान्यता रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो