प्रदेश के गृहमंत्री ने माना SC/ST प्रकरणों के निबटारे में हो रहा विलंब

-महिलाओं संग अपराध पर सख्ती के दिए निर्देश
-भाजपा पदाधिकारियों की बैठक में हिस्सा लेने सिंगरौली पहुंचे थे सूबे के गृहमंत्री

By: Ajay Chaturvedi

Published: 03 Dec 2020, 04:48 PM IST

सिंगरौली. प्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने ये स्वीकार किया है कि रीवा संभाग में अनुसूचित जाति और जनजाति से जुड़े मामलों में कार्रवाई के प्रति काफी शिथिलता बरती जा रही है। इसमें जल्द से जल्द तेजी लाने की जरूरत है। बता दें कि गृहमंत्री भाजपा पदाधिकारियों की बैठक में हिस्सा लेने यहां पहुंचे थे। बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब डॉ मिश्र ने ये बाते कहीं। गृहमंत्री ने कहा कि एसटीएससी प्रकरण फरियादी को मिलने वाली राहत राशि के बाबत विशेष ध्यान देने की जरूरत है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि फरियादी को समय पर उक्त राहत राशि दी जा सके।

गृहमंत्री ने कहा कि जल्दी ही पुलिस बल की कमी पूरी की जाएगी इसके लिए नई भर्ती की जाएगी भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी लोगों को रोजगार भी मिलेगा ।

उन्होंने मीडिया को बताया कि महिलाओं से जुड़े अपराध के मामले में और सख्ती के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि उन्होंने रीवा संभाग के सिंगरौली, सतना, सीधी जिले की पुलिस की पीठ भी थपथपाई। गृहमंत्री डॉ मिश्र ने कहा कि अगर पुलिस अच्छा काम कर रही है तो सभी को मेरी तरफ से बधाई, अगर कहीं किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति बनती है या पुलिस की लापरवाही उजागर होती है तो जिम्मेदार, मेरी आखिरी चेतावनी समझें।

गृहमंत्री ने सिंगरौली में ही रीवा संभाग की अपराध की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने आईजी रीवा, डीआईजी, चारों जिले के पुलिस कप्तान से जानकारी हासिल की। गृह मंत्री के साथ एडीजी प्रशासन अवनीश मंगलम आईजी रीवा उमेश योगा डीआईजी अनिल सिंह कछवाह ,रीवा एसपी राकेश कुमार सिंह ,सतना एसपी धर्मवीर सिंह ,सीधी एसपी पंकज कुमावत व सिंगरौली एसपी वीरेंद्र कुमार सिंह मौजूद रहे।

इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने कुछ नई पुलिस चौकी तथा थाने बनाने का मुद्दा उठाया, तो गृह मंत्री ने कहा कि आप प्रस्ताव भेजें विचार किया जाएगा। लेकिन चौकी और थाना बनाए जाने को लेकर पहले अपराधों की समीक्षा की जानी चाहिए।

गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने रीवा संभाग के अपराधों की समीक्षा करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश के समस्त जिलों में 2 थानों की पुलिस आपके द्वार आपकी एफआईआर मुहिम पर काम करेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस ट्रेनिंग शाला को जल्द ही अपग्रेड किया जाएगा।

BJP
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned