scriptपड़ोसी राज्य से स्वच्छता का पाठ पढक़र लौटे अधिकारी | Nagar nigam Singrauli officer visit activity cleanliness in Ambikapur | Patrika News

पड़ोसी राज्य से स्वच्छता का पाठ पढक़र लौटे अधिकारी

locationसिंगरौलीPublished: Jun 24, 2019 10:44:03 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नगर निगम की कवायद….

Nagar nigam Singrauli officer visit activity cleanliness in Ambikapur

Nagar nigam Singrauli officer visit activity cleanliness in Ambikapur

सिंगरौली. स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल स्थान प्राप्त करने के लिए नगर निगम के अधिकारियों ने पूरा जोर लगा दिया है। कहीं कोई कसर नहीं रह जाए, इस कोशिश में अधिकारी उन जिलों की कवायद पर भी गौर फरमा रहे हैं, जो पिछले वर्ष सर्वेक्षण में बेहतर स्थान में रहे।
नगर निगम आयुक्त शिवेंद्र सिंह के निर्देश पर शुरू हुई इस कवायद के पहले चरण में स्वच्छता मिशन से जुड़े अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ राज्य के अंबिकापुर जिले का भ्रमण किया।

दो दिनों के भ्रमण में वरिष्ठ इंजीनियर सहायक संतोष पाण्डेय के साथ गए संतोष तिवारी व जितेंद्र सिंह ने वहां उन गतिविधियों पर विशेषतौर पर गौर फरमाया, जिनको यहां लागू किया जा सकता है।
स्वच्छता से जुड़े अधिकारियों के तीन सदस्यीय दल ने वहां न केवल संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। बल्कि क्षेत्र का भी भ्रमण किया। भ्रमण से लौटने के बाद दल ने आयुक्त से वहां स्वच्छता को लेकर अपनाई गई प्रक्रिया की जानकारी दी।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर जिला पिछले वर्ष के स्वच्छता सर्वेक्षण में देश में पहले स्थान पर रहा है।यही वजह है कि केंद्र और राज्य की ओर से भी इस जिले के भ्रमण का निर्देश जारी किया गया है। निर्देश में वहां सिस्टम को अपनाने का आदेश है।
भ्रमण में मिला यह खास
– स्वच्छता अभियान में लगाया गया है पर्याप्त मानव श्रम
– महिलाओं ने संभाल रखा है पूरा स्वच्छता मिशन का कार्य
– कई छोटे-छोटे समूह विभाजित कर हो रही मोहल्लों की सफाई
– हर तरह के कचरा के प्रबंधन के लिए की गई है विशेष व्यवस्था
– प्रत्येक प्रकार के कचरे के प्रबंधन के बाद शून्य हो जाती है मात्रा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो