scriptभवन की समस्या का हुआ समाधान, जुलाई से संचालित होगा नवोदय विद्यालय | Navodaya Vidyalaya will start with new academic session in singrauli | Patrika News

भवन की समस्या का हुआ समाधान, जुलाई से संचालित होगा नवोदय विद्यालय

locationसिंगरौलीPublished: Jun 11, 2019 12:17:15 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

कक्षा छठवीं में 80 सीटों पर लिया जाएगा प्रवेश….

Navodaya Vidyalaya will start with new academic session in singrauli

Navodaya Vidyalaya will start with new academic session in singrauli

सिंगरौली. तीन वर्षों के इंतजार के बाद यहां ऊर्जाधानी में नवोदय विद्यालय के संचालन का रास्ता साफ हो गया है। भवन की समस्या का समाधान होने के बाद अब प्रवेश की रणनीति बनाईजा रही है। शिक्षकों को नवोदय विद्यालय समिति की ओर से स्थानांतरण के माध्यम से भेजा जाएगा।
नवोदय विद्यालय के संचालन के लिए वर्ष 2016 से प्रयास किया जा रहा है। मुख्य रूप से भवन की समस्या के चलते विद्यालय का संचालन अधर में लटका रहा है, लेकिन अब विद्यालय को अस्थाई ठौर मिल गया है। रंपा में विद्यालय का भवन बनने तक कक्षाओं का संचालन पचौर स्थित आइटीआइ के नवीन छात्रावास में होगा। विद्यालय की प्रधानाचार्या बीना भट्टाचार्या की अपील पर कलेक्टर केवीएस चौधरी ने विद्यालय संचालन के लिए नया छात्रावास उपलब्ध करा दिया है।
उच्च तकनीकी शिक्षा एवं विकास समिति के अध्यक्ष व रेल परामर्शदात्री समिति एनसीआर के सदस्य एसके गौतम ने भोपाल में नवोदय विद्यालय समिति के डिप्टी कमिश्नर पीएस सरदार से मुलाकात कर विद्यारलय की कक्षा संचालित कराने को अनुरोध किया है। डिप्टी कमिश्नर ने जुलाई से हर हाल में विद्यालय संचालित किए जाने का आश्वासन दिया है। साथ ही ग्राम रंपा में भवन निर्माण भी जल्द से जल्द शुरू किए जाने का आश्वासन मिला है।

कक्षा छह से होगी विद्यालय की शुरुआत
प्रधानाचार्या के मुताबिक जुलाई में कक्षा छह में 80 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। कक्षा छह के साथ विद्यालय में पढ़ाई की शुरुआत होगी। शिक्षकों की उपलब्धता समिति की ओर से स्थानांतरण के जरिए कराई जाएगी।गौरतलब है कि 23 नवंबर 2016 को देश में 62 जिलों में जवाहर नवोदय विद्यालय खोले जाने के लिए 2762 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई। 62 जिलों में सिंगरौली का नाम भी शामिल है। राशि स्वीकृत होने के बाद ग्राम रंपा में 8.1 हेक्टेयर जमीन आवंटित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो