scriptNCL की 10 परियोजनाएं होंगी CISF के हवाले, केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उठाया ये फैसला | NCL 10 projects will be handed over to CISF | Patrika News

NCL की 10 परियोजनाएं होंगी CISF के हवाले, केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उठाया ये फैसला

locationसिंगरौलीPublished: Jul 21, 2018 02:27:35 pm

Submitted by:

suresh mishra

9 कोल प्रोजेक्टों में तैनाती का रास्ता साफ, एनसीएल से मिली प्रशासनिक स्वीकृति, गृह मंत्रालय से लगातार संपर्क साध रहा प्रबंधन

NCL 10 projects will be handed over to CISF

NCL 10 projects will be handed over to CISF

सिंगरौली। एनसीएल की सभी 10 कोयला परियोजनाओं में चार हजार से ज्यादा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएएफ) के अधिकारियों व जवानों की तैनाती का रास्ता साफ हो गया है। इस बारे में केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने परियोजनाओं का जायजा भी ले चुकी है। सीआइएसफ की तैनाती के निमित्त गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश पर केंद्रीय खुफिया एजेंसी से जुड़े लोग सभी परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण कर चुके हैं।
संबंधित प्रोजेक्टों के महाप्रबंधकों से अहम मसलों पर चर्चा किया। कोल कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कोल प्रबंधन से प्रशासनिक स्वीकृति मिल चुकी है। इस बारे में गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भी भेजी जा चुकी है। साथ ही मंत्रालय से लगातार प्रबंधन संपार्क बनाये हुए हैं।
पिछले साल गृह मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट
बताते चलें कि पिछले साल एनसीएल की निदेशक (कार्मिक) शांतिलता साहू की पहल के बाद फोर्स की तैनाती को लेकर ज्वाइंट सर्वे किया गया था। सर्वे के बाद रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी गई। इसी बीच एनसीएल बोर्ड की बैठक में फोर्स की तैनाती को मंजूरी दी गई। इसके बाद गृह मंत्रालय से मिले निर्देश पर केंद्रीय खुफिया एजेंसी के लोगों ने स्थलीय निरीक्षण कर फाइनल सर्वे किया था।
अमलोरी परियोजना से हुई थी शुरुआत
गौरतलब है कि करीब दो साल पहले एनसीएल की अमलोरी परियोजना में सीआईएसएफ की तैनाती हुई थी। मौजूदा वक्त में अमलोरी परियोजना में 328 सीआईएसएफ के जवान तैनात हैं। इन जवानों की तैनाती से चोरी पर अंकुश लगा है। इसी को देखते हुए एनसीएल प्रबंधन ने अपनी सभी परियोजनाओं में सीआइएसएफ की तैनाती करने की योजना तय की थी।
इन परियोजनाओं में तैनात होंगेे 3889 जवान
एनसीएल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार, सीआईएसफ ने इन पांच परियोजनाओं के लिए 2241 जवानों की तैनाती की बात कही थी। मगर, एनसीएल प्रबंधन ने 2081 जवानों की तैनाती की प्रशासनिक स्वीकृति दिया। इन खदानों की सुरक्षा करेगी सीआईएसएफ-दुधिचुआ, ककरी, खडिय़ा, कृष्णशिला, बीना, जयंत, निगाही, झिंगुरदहा, गोरबी ब्लाक बी।
फोर्स की तैनाती को लेकर एनसीएल प्रबंधन लगातार गृह मंत्रालय समेत अन्य संबंधित विभागों के संपर्क में है, ताकि जल्द कोयला परियोजनाओं की सुरक्षा सीआईएसफ के हवाले की जा सके। अमलेारी परियोजना में तैनाती हो चुकी है। अब नौ कोयला प्रोजेक्टों में फोर्स की तैनाती की जानी बाकी है।
सीरज सिंह, पीआरओ एनसीएल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो