scriptNCL helped the country in coal crisis, sent 45.9 million tonnes of coa | देश को कोयला संकट में मददगार बनी एनसीएल, 45.9 मिलियन टन कोयला भेजा | Patrika News

देश को कोयला संकट में मददगार बनी एनसीएल, 45.9 मिलियन टन कोयला भेजा

सीआइएल की 8 कंपनियों में पहले नंबर पर एमसीएल, कोयला आपूर्ति 19.7 फीसदी बढ़ोतरी कर एनसीएल दूसरे स्थान पर

सिंगरौली

Published: August 04, 2022 06:57:53 pm

सिंगरौली. कोयला संकट के दौर में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) ने देश को पिछले वर्ष की तुलना में वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक 10 फीसदी अधिक कोयला दिया है। विद्युत उत्पादक कंपनियों से अन्य ग्राहकों को 232 मिलियन टन कोयले की आपूर्ति की गई है।

patrika_mp_singrauli_ncl.jpg

सीआइएल को मिली इस सफलता के पीछे सिंगरौली की कोयला कंपनी एनसीएल का बड़ा योगदान है। कोयला आपूर्ति में बढ़ोतरी के मामले में एनसीएल ने सीआइएल की सभी आठ कंपनियों के बीच दूसरा स्थान बनाया है। आपूर्ति में सबसे अधिक बढ़ोतरी एमसीएल द्वारा किया गया है।

सीआइएल की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक एनसीएल ने पिछले वर्ष की तुलना में अब की बार आपूर्ति में 19.7 फीसदी की बढ़ोतरी की है। ग्राहक कंपनियों को एनसीएल ने 45.9 मिलियन टन कोयला आपूर्ति किया है। जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में पहली तिमाही में 38.4 मिलियन टन कोयला आपूर्ति किया था।

कुल आपूर्ति में तीसरा स्थान
कोयला आपूर्ति में बढ़ोतरी के अलावा कुल आपूर्ति की बात की जाए तो एनसीएल तीसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर 64.3 मिलियन टन कोयला आपूर्ति कर एमसीएल पहले स्थान पर तो 51.2 मिलियन टन कोयला आपूर्ति कर एसइसीएल दूसरे स्थान पर है। एनसीएल 45.9 मिलियन टन कोयला आपूर्ति कर तीसरे स्थान पर है। गौरतलब है कि आपूर्ति प्रतिशत में बढ़ोतरी में एनसीएल को दूसरा स्थान मिला है।

एमसीएल से आगे नहीं निकल पा रही एनसीएल
वैसे तो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में एनसीएल ने आपूर्ति व उत्पादन में बेहतर कार्य किया है, लेकिन एमसीएल से आगे नहीं निकल पा रही है। कोयला आपूर्ति में बढ़ोतरी के मामले में एमसीएल ने पहला स्थान प्राप्त किया है। एमसीएल ने पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 20.8 फीसदी की बढ़ोतरी की है। जबकि एनसीएल का बढ़ोतरी प्रतिशत 19.7 है। एमसीएल ने इस बार ग्राहक कंपनियों को 64.3 मिलियन टन कोयला भेजा है। पिछले वर्ष इस समयांतराल में यह आंकड़ा 53.2 फीसदी था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.