रोजगारपरक प्रशिक्षण लेने युवाओं को मिलेगा मौका

एनसीएल ने उठाया बीड़ा, दूसरे राज्यों के युवा भी हो सकेंगे शामिल ...

By: Ajeet shukla

Published: 16 Oct 2020, 10:17 AM IST

सिंगरौली. एनसीएल ने आस-पास के क्षेत्र के युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। स्थानीय युवाओं के कौशल विकास के लिए स्किल काउंसिल फॉर माइनिंग सेक्टर को अधिकृत किया गया है।

एनसीएल अधिकारियों के मुताबिक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 480 युवाओं को रोजगारपरक कौशल से प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्हें एचइएमएम मैकेनिक, माइन इलेक्ट्रीशियन, माइन वेल्डर, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे अन्य विधाओं में प्रशिक्षित किया जाएगा।

युवाओं को राष्ट्रीय कौशल योग्यता दिशा-निर्देश के अनुसार प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा। बताया गया कि परियोजना प्रभावित अभ्यर्थियों को पहली वरीयता मिलेगी। इसके अलावा परियोजना के 25 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले योग्य अभ्यर्थियों को और दूसरी प्राथमिकता सिंगरौली व सोनभद्र जिले के योग्य अभ्यर्थियों को दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के अलावा अन्य जनपदों के युवा भी इसके लिए अपना आवेदन दे सकते हैं। कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण एवं उससे जुड़ी योग्यता को पूरा करने वाले योग्य अभ्यर्थियों को अप्रेंटिसशिप अधिनियम के अनुसार एनसीएल में स्टाइपेंड के साथ अप्रेंटिसशिप का अवसर भी प्राप्त हो सकता है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned