बदल गई बिल भुगतान तिथि, उपभोक्ताओं को मिलेगी पहले से अधिक मियाद, जानिए पूरा मामला

शहरी क्षेत्र में बिजली कंपनी की नई व्यवस्था लागू....

By: Amit Pandey

Published: 18 Feb 2020, 02:20 PM IST

सिंगरौली. शहरी क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल जमा कराने की अंतिम तिथि बदल गई है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को अपने घर या संस्थान मंें एक माह में उपभोग की गई बिल वितरण की तिथि भी बदल जाएगी। इससे भविष्य में बिल हाथ आने व उसे जमा कराने के बीच की मियाद बढऩे जा रही है। इस प्रकार अब शहरी उपभोक्ताओं को बिल मिलने व उसे जमा कराने के बीच पहले के मुकाबले अधिक समय मिल सकेगा। यह स्थिति उपभोक्ता के लिए राहत देने वाली होना बताया गया है। शहरी क्षेत्र में ३२ हजार से अधिक उपभोक्ता बिजली सुविधा से जुड़े हैं।

मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी की ओर से हाल में शहरी क्षेत्र में उपभोक्ता की ओर से बिल भुगतान करने की अंतिम तिथि में बदलाव किया गया है। यह व्यवस्था इसी माह से लागू हुई है। इससे भविष्य में उपभोक्ता को पूर्व के मुकाबले बिजली का मासिक बिल बदली हुई तिथि में मिलेगा तथा उसे जमा कराने की अंतिम तिथि भी बदल जाएगी। बताया गया कि बिजली कंपनी की ओर से व्यवस्था और बेहतर बनाने के लिए एेसा किया गया है। इससे कुछ उपभोक्ताओं के बिल वितरण की तिथि में एक सप्ताह तक का अंतर आएगा जबकि कुछ का नंबर अब पुरानी तिथि से दो-तीन दिन बाद बिल भुगतान का रहेगा। कहा गया है कि इससे बिजली अमले को बिल तैयार करने में अधिक सुविधा रहेगी तथा यह व्यवस्था उपभोक्ता के लिए अधिक उपयोगी होने का अनुमान भी जताया गया है।

वर्तमान में शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को दस ग्रुप में बांटकर बिजली बिल का वितरण होता है तथा इसके अनुसार ही सभी समूह में शामिल उपभोक्ताओं के लिए बिल जमा कराने की अंतिम तिथि भी अलग-अलग रहती है। इसके तहत जिला मुख्यालय बैढऩ के उपभोक्ताओं को आठ समूह में बांटकर बिल जारी होता है तथा उसकी भुगतान तिथि में दो-तीन दिन का अंतर रहता है। इसी प्रकार मोरवा के उपभोक्ताओं को दो समूह में बांटकर बिल दिया जाता है और उनके लिए अंतिम भुगतान तिथि अलग रहती है। पुरानी व्यवस्था मंें बैढऩ शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए बिल जमा कराने की अंतिम तिथि हर माह की 15 से 18 तारीख तक रहती थी। इसी प्रकार मोरवा के दो समूह में शामिल उपभोक्ताओं को 15 व 18 तारीख अंतिम तिथि को बिल जमा कराना होता था।

अब यह व्यवस्था बदल गई है। इसमें उपभोक्ता की ओर से बिल जमा कराने की अंतिम तिथि पांच दिन तक आगे कर दी गई है। अब भविष्य में मोरवा के उपभोक्ताओं को हर माह 20 तारीख को अंतिम तिथि तक बिल जमा कराना होगा। इसी प्रकार बैढऩ क्षेत्र के उपभोक्ताओं की ओर से बिल भुगतान की अंतिम तिथि हर माह 20 व 22 तारीख तय की गई है। बिजली कंपनी अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि बिल जमा कराने की अंतिम तिथि में बदलाव मुख्यालय के निर्देश पर लागू किया गया है। इसमें उपभोक्ता को बिल जमा कराने के लिए पहले से अधिक समय मिलने का लाभ मिलेगा। इसे उपभोक्ता सुविधा को और बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास बताया गया है।

Amit Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned