scriptस्कूल में मीनू से इतर मिला भोजन, हितग्राही बोले कोटेदार कम देता है राशन | New collector inspect Chitrangi, found flaws, instructed dept officers | Patrika News
सिंगरौली

स्कूल में मीनू से इतर मिला भोजन, हितग्राही बोले कोटेदार कम देता है राशन

चितरंगी में निरीक्षण करने पहली बार पहुंचे नवागत कलेक्टर, मिली खामियां, विभागीय अधिकारियों को दी हिदायत ….

सिंगरौलीNov 23, 2022 / 11:24 pm

Ajeet shukla

New collector inspect Chitrangi, found flaws, instructed dept officers

New collector inspect Chitrangi, found flaws, instructed dept officers

सिंगरौली. शासकीय प्राथमिक शाला बोदाखूट में बच्चों को मीनू से इतर भोजन परोसा मिला। शासकीय उचित मूल्य की दुकान में कोटेदार द्वारा कम राशन दिए जाने की शिकायत मिली। आंगनबाड़ी केंद्र झगरौहा में कार्यकर्ता अनुपस्थित मिली तो स्वास्थ्य केंद्र में भी मरीज संतुष्ट नजर नहीं आए। निरीक्षण के लिए पहली बार चितरंगी पहुंचे नवागत कलेक्टर कुछ ऐसे ही हालातों के रूबरू हुए। बुधवार को कलेक्टर अरूण कुमार परमार कार्यालय में बैठने के बजाए चितरंगी क्षेत्र में औचक निरीक्षण के लिए निकल पड़े।
चितरंगी में भ्रमण के दौरान सबसे पहले वे आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 2 बोदाखूटा, बैगा बस्ती झगरौहा में पहुंचे। केंद्र के निरीक्षण निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को आगनबाड़ी कार्यकर्ता अनुपस्थित मिली। बच्चों की सख्या भी नहीं के बराबर रही। कलेक्टर ने वस्तुस्थिति के मद्देनजर नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित कार्यकर्ता के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया। इस दौरान कलेक्टर ने बैगा बस्ती के रहवासियों से भी बात की। रहवासियों ने बताया कि उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।
कलेक्टर ने रहवासियों से बातचीत के बाद बोदाखूट में संचालित प्राथमिक पाठशाला की ओर रूख किया। निरीक्षण में उन्हें वहां बच्चों की कक्षा स्कूल के बाहर लगी मिली। शिक्षिका ने ठंड के चलते बच्चों को बाहर बैठाने की बात स्वीकार की। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान पाया कि बच्चों की मीनू के मुताबिक भोजन नहीं परोसा गया है। बच्चों के गणवेश सहित अन्य जानकारी ली और व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया। इसके बाद कलेक्टर ने कई स्थलों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिया।
शासकीय उचित मूल्य की दुकान मटहनी में हितग्राहियों ने विक्रेता द्वारा कम राशन दिए जाने की शिकायत की। शिकायत पर विक्रेता के विरूद्ध कलेक्टर ने कार्रवाई का निर्देश दिया। उप स्वास्थ्य केंद्र चितरंगी का निरीक्षण कर कलेक्टर ने वहां स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया और आवश्यक व्यवस्था बनाने को कहा। चितरंगी सीनियर बालक छात्रावास व खाद भंडारण केंद्र के निरीक्षण के बाद कलेक्टर एसडीएम सहित तहसीलदार न्यायालय का अवलोकन किया। इसके बाद राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक कर राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने, सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने व समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दियज्ञ। निरीक्षण के दौरान एसडीएम चितरंगी संपदा सर्राफ व तहसीलदार जान्हवी शुक्ला सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो