हो जाएं सतर्क, सेहत बिगाडऩे घर-घर पहुंचने लगी मिलावटी मिठाई

हो जाएं सतर्क, सेहत बिगाडऩे घर-घर पहुंचने लगी मिलावटी मिठाई

Anil Kumar | Publish: Mar, 17 2019 05:54:31 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

खाद्य विभाग सेंपलिंग करने की भी नहीं समझ रहा जरूरत
होली पर मांग बढऩे के मद्देनजर जमकर हो रही मिलावट

सिंगरौली. होली पर मिठाई खरीदकर खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से कारोबारियों को मिलावटखोरी के लिए दी गई खूली छूट से कुछ ऐसा ही जान पड़ रहा है। यह बात किसी हैरत से कम नहीं है कि एक ओर जहां होली पर मांग बढऩे के मद्देनजर खाद्य पदार्थों में मिलावट की प्रबल संभावना है तो वहीं दूसरी ओर विभाग भी शांत बैठा है उनकी ओर से सेंपलिंग करने तक की जरूरत नहीं समझी जा रही है।

अधिकारी उदासीन

गौरतलब है कि जिले में नकली व मिलावटी खोवा, पनीर, छेना बेचने का मामला कोई नया नहीं है। किसी भी पर्व पर इस तरह के मामले प्रकाश में आते रहते हैं। इसके बावजूद अधिकारी उदासीन रवैया अपनाए हुए हैं।

खरीदारी से परख लें मिठाइयां
मिलावट का ये धंधा इसलिए भी परवान पर है कि थोड़ी कम कीमत की लालच में लोग न केवल खरीदारी में रुचि लेते हैं, बल्कि अत्यधिक मात्रा में सेवन भी करते हैं। बेहतर होगा कि खरीदारी से पहले खाद्य पदार्थ की सतर्कता पूर्वक परख जरूर कर लें। फिलहाल खाद्य विभाग के अधिकारी सेंपलिंग के लिए जल्द अभियान शुरू करने की बात कर रहे हैं।

सेहत खराब करते हैं मिलावटी खाद्य पदार्थ
मिलावटी खोवा व पनीर न केवल सेहत के लिए खतरनाक होते हैं, बल्कि किडनी व लीवर को प्रभावित कर लंबे समय के लिए बीमार बना सकते हैं। लोगों के जीवन पर भारी पडऩे वाली मिलावटखोरी को लेकर भी अधिकारियों का उदासीन रवैया समझ से परे है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned