scriptसिंगरौली के एनसीएल में मनाया कोल इंडिया महोत्सव | Northern Coal Field Limited NCL celebrated Coal mahotsava in Singrauli | Patrika News

सिंगरौली के एनसीएल में मनाया कोल इंडिया महोत्सव

locationसिंगरौलीPublished: Nov 16, 2017 07:04:13 pm

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में ’कोल महोत्सव’ संपन्न हुआ। महीने तक अधिकारियों-कर्मचारियों ने ‘मेरी कंपनी, मेरा गौरव’ अभियान चलाया

Northern Coal Field Limited NCL celebrated Coal mahotsava in Singrauli

Northern Coal Field Limited NCL celebrated Coal mahotsava in Singrauli

सिंगरौली. नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में ’कोल महोत्सव’ संपन्न हुआ। 15 अक्टूबर से एक महीने तक चले इस महोत्सव के दौरान कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों एवं उनके परिजनों में कंपनी के प्रति अपनापन, जिम्मेदारी एवं गौरव बोध बढ़ाए जाने के मकसद से ’मेरी कंपनी, मेरा गौरव’ नाम से व्यापक अभियान चलाया गया। इस दौरान कंपनी मुख्यालय सहित कंपनी के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, आउटडोर बिलबोर्ड लगाकर तथा सेमिनार व वर्कशॉप के आयोजन और संचार के विभिन्न माध्यमों के जरिए एनसीएल परिवार के सदस्यों को कंपनी के कोयला उत्पादन, प्रेषण, कल्याण, सेफ्टी सहित उत्पादन एवं उत्पादकता से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत जानकारी दी गई। ’कोल इंडिया महोत्सव’ के आखिरी दिन इन प्रयासों की कड़ी में कंपनी के विभिन्न क्षेत्रों एवं इकाइयों में अनेक रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए।
कंपनी के निगाही क्षेत्र में क्षेत्रीय महाप्रबंधक कार्यालय से कंपोजिट बिल्डिंग तक सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में क्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों एवं स्कूली बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसके बाद कंपोजिट बिल्डिंग ऑडिटोरियम में डीपीएस, डीएवी और विवेकानंद विद्यालय, निगाही स्कूलों के विद्यार्थियों ने ’मेरी कंपनी – मेरा गौरव’ विषय पर आधारित कई भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का मन मोहा। अंत में उपस्थित सभी लोगों ने ’मेरी कंपनी, मेरा गौरव’ नारे लगाकर कार्यक्रम का समापन किया। केंद्रीय कर्मशाला (सीडब्ल्यूएस), जयंत में ’कोल इंडिया महोत्सव’ समापन समारोह महाप्रबंधक कार्यालय स्थित कल्याण भवन में आयोजित किया गया। जिसमें सीडब्ल्यूएस महाप्रबंधक एनएल ज्ञानी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। कार्यक्रम में सीडब्ल्यूएस के 27 उत्कृष्ट कर्मचारियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
खडिय़ा क्षेत्र में ’कोल इंडिया महोत्सव’ समापन समारोह क्षेत्र के अधिकारी मनोरंजन गृह में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्र के महाप्रबंधक (उत्खनन) जिलेदार सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समापन समारोह में ’कोल इंडिया महोत्सव’ के दौरान आयोजित निबंध लेखन, पोस्टर मेकिंग, भाषण एवं स्लोगन (नारे) लिखने जैसी प्रतियोगिताओं के विजेता क्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों एवं स्कूली बच्चों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही, कार्यक्रम में ’मेरी कंपनी, मेरा गौरव’ थीम पर आधारित एक लघु नाटिका का मंचन भी किया गया। बीना क्षेत्र में ’कोल इंडिया महोत्सव’ का समापन महोत्सव के दौरान आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ हुआ। पुरस्कार वितरण में बीना क्षेत्र के महाप्रबंधक (खनन) एवं परियोजना अधिकारी एसपी सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे।
Northern Coal Field Limited NCL inter School Cricket
IMAGE CREDIT: patrika
एनसीएल अंतर विद्यालयीन क्रिकेट प्रतियोगिता

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की अंतर विद्यालयीन क्रिकेट प्रतियोगिता 2017-18 गुरुवार को शुरू हुई। प्रतियोगिता कंपनी के निगाही क्षेत्र के निगाही स्टेडियम में खेली जा रही है। निगाही क्षेत्र के महाप्रबंधक (खनन) हरीश दुहान ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में अमलोरी की टीम ने खडिय़ा को रोमांचक मैच में दो विकेट से मात दी।
अमलोरी और खडिय़ा के बीच खेले गए उद्घाटन मैच में खडिय़ा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 145 रन बनाए। खडिय़ा की ओर से अंकित ने सर्वाधिक 50 रन बनाए। जवाब में अमलोरी की टीम ने आशुतोष के 38 और प्रिंस के 35 रनों की बदौलत जीत के लिए निर्धारित 146 रन का लक्ष्य 8 विकेट खोकर 19 ओवरों में हासिल कर लिया। खडिय़ा की ओर से अंकित यादव ने 30 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट हासिल किए। 21 नवंबर तक चलने वाली 6 दिवसीय प्रतियोगिता में एनसीएल परिक्षेत्र में आने वाले स्कूलों के नौ क्षेत्रों, केंद्रीय कर्मशाला (सीडब्ल्यूएस) जयंत और एनसीएल मुख्यालय सहित कुल 11 टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता नॉक आउट आधार पर खेली जाएगी और सभी मैच 20-20 ओवर के खेले जाएंगे। फाइनल मैच 21 नवंबर को खेला जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो