scriptशहर ही नहीं ऊर्जाधानी के अब गांव भी होंगे स्मार्ट | Not only city, now Singrauli's villages will also be smart | Patrika News

शहर ही नहीं ऊर्जाधानी के अब गांव भी होंगे स्मार्ट

locationसिंगरौलीPublished: Aug 12, 2022 12:55:09 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

कंपनियों के सीएसआर मद का किया जाएगा उपयोगसरपंचों के विमर्श के आधार पर तैयार होगा प्रोजेक्ट

Enough coal for power generation Singrauli, Ministry of Coal in relief

Enough coal for power generation Singrauli, Ministry of Coal in relief

सिंगरौली. निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद गांव सरकार सक्रिय हो गई है। प्रदेश के दूसरे जिलों से इतर ऊर्जाधानी में शहर के साथ गांवों को भी स्मार्ट बनाए जाने की तैयारी है। पूरे 7 वर्ष के बाद अस्तित्व में आई गांव सरकार के माध्यम से गांवों में वह सभी सुविधा मुहैया कराने की योजना है, जो शहरी क्षेत्र में मुहैया होती है। इसके लिए कंपनियों के सीएसआर मद का प्रयोग किया जाएगा। गांवों के विकास को लेकर एनसीएल सहित अन्य दूसरी कंपनियों ने कवायद शुरू की है।
गांव के सरपंचों के साथ न केवल एनसीएल में सरपंच व अधिकारियों के बीच संयुक्त बैठक हुई। बल्कि अब बैठक में मिले सुझावों पर अमल करने की तैयारी है। गांव में विकास को लेकर कंपनियां जिला प्रशासन के साथ अनुबंध करेंगी। अधिकारियों की माने तो सरपंचों के साथ एनसीएल ने अभी हाल ही बैठक कर गांवों की जरूरतों को जाना समझा है। अब इसी के आधार पर न केवल एनसीएल बल्कि दूसरी कंपनियां भी सीएसआर मद से गांवों का विकास करेंगी।
जरूरतों को लेकर मिले सुझाव के मद्देनजर सर्वे
गांवों के विकास, जरूरतों व समस्याओं के मद्देनजर मिले सुझाव को लेकर एनसीएल ने सर्वे कार्य शुरू करा दिया है। उद्देश्य यह है कि मैदानी स्तर पर जरूरतों को समझा जाए। सर्वे के जरिए गांवों में कमियां, किसी विशेष कार्य से लाभान्वित होने वालों की संख्या व गांवों की प्राथमिकता को समझा जाएगा। इसके बाद कार्य करने का निर्णय और फिर प्रशासन व कंपनी के बीच समझौता होगा।
ये है उद्देश्य
– स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओं को बेहतर करने की प्राथमिकता।
– स्कूलों में भवन, प्रयोगशाला व पुस्तकालय की सुविधा देना।
– पंचायतों व स्कूलों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा देना।
– गांवों में सामुदायिक भवन व सार्वजनिक सुलभ की व्यवस्था।
– वंचित गांवों को मुख्य मार्ग से जोडऩे की कवायद पूरी करना।
– ग्रामीण अंचल में स्वरोजगार की योजनाएं शुरू किया जाना है।
– उपेक्षित आंगनबाड़ी केंद्रों को व्यवस्थित करने का उद्देश्य है।
– सडक़, नाली, बिजली, पानी की व्यवस्था मुहैया कराया जाना।
– गांवों में भी शहरों की तरह एलइडी लाइट की व्यवस्था करना।
वर्जन –
गांवों में नए सरपंच आने के बाद एनसीएल की ओर से अभी हाल ही में विकास कार्यों को लेकर विशेष बैठक बुलाई गई थी। सरपंचों के सुझाव के मद्देनजर सर्वे कार्य शुरू है। जल्द ही पूरे पांच वर्ष का रोडमैप तैयार होगा। संबंधित निकायों के साथ समझौता कर सीएसआर मद से विकास कार्य शुरू किए जाएंगे।
रामविजय सिंह, जनसंपर्क अधिकारी एनसीएल सिंगरौली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो