बलियरी में प्रदूषण का दंश झेल रहे ग्रामीण, जरा सी हवा में उठ रहा धूल का गुबार

एनटीपीसी विंध्याचल का फ्लाई ऐश बना समस्या का सबब ....

By: Ajeet shukla

Published: 03 Apr 2021, 09:50 PM IST

सिंगरौली. गर्मी के मौसम की अभी शुरुआत ही हुई है कि बलियरी क्षेत्र में ग्रामीणों की समस्या शुरू हो गई है। एनटीपीसी विंध्याचल के फ्लाईऐश डैम में अव्यवस्था का आलम यह है कि फ्लाई ऐश (जले हुए कोयले की राख) राख उड़कर बस्ती तक पहुंच रही है। जरा सी हवा चलने पर फ्लाईऐश का बड़ा गुबार उठकर आंधी के रूप में बस्ती और लोगों के घरों के भीतर तक पहुंच रहा है।

फ्लाइऐश डैम में पानी की कमी लोगों की परेशानी की मुख्य वजह है। हर बार की तरह इस बार भी गर्मी के मौसम में बलियरी डैम का ज्यादातर हिस्सा सूख गया है। जिससे फ्लाईऐश सूख कर धूल के रूप में वायु प्रदूषण का कारण बन रही है। फ्लाई ऐश डैम में पानी का भराव हो और आस-पास पौधरोण किया जाए तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन कंपनी की ओर से समस्या निवारण के लिए ऐसा कुछ नहीं किया है। जबकि बलियरी डैम से बस्ती में वायु प्रदूषण की समस्या पिछले कई वर्षों से बनी हुई है।

आंदोलन की राह अख्तियार करेंगे ग्रामीण
बलियरी के रहवासी अब की बार इस समस्या को लेकर गंभीर हैं। ग्रामीणों का नेतृत्व कर रहे राजेश शाह का कहना है कि यह क्षेत्र नगर निगम की वार्ड 38 की सीमा में है। इसलिए सबसे पहले निगम अधिकारियों से अपील की जाएगी। इसके बाद प्रशासन से। इसके बावजूद बात नहीं बनी तो मजबूर होकर आंदोलन की राह अख्तियार करेंगे।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned