scriptअस्पताल से जननी एक्सप्रेस न मिलने पर अब प्रसूताओं को घर जाने के लिए मिलेगा वाहन का किराया, जानें इन योजनाओं का भी मिलेगा लाभ | On receipt of Janani Express, the donors will get the house to go home | Patrika News

अस्पताल से जननी एक्सप्रेस न मिलने पर अब प्रसूताओं को घर जाने के लिए मिलेगा वाहन का किराया, जानें इन योजनाओं का भी मिलेगा लाभ

locationसिंगरौलीPublished: Jun 17, 2019 11:17:14 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

टीएल बैठक… कलेक्टर ने सीएमएचओ को दिए निर्देश

Janani Express Neemuch Crime news

On receipt of Janani Express, the donors will get the house to go home

सिंगरौली. ग्रामीण क्षेत्र में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए शासन ने नई व्यवस्था शुरू की है। जननी एक्सप्रेस न मिलने पर प्रसूता को डिलीवरी सेंटर तक निजी वाहन से लाने पर उसका किराया भी दिया जाएगा। सोमवार को टीएल बैठक में कलेक्टर केवीएस चौधरी ने सीएमएचओ को इस संबंध में आदेश किया है। उन्होंने बीते माह संस्थागत प्रसव व प्रसव उपरांत मिलने वाली अनुग्रह राशि के भुगतान तथा एनआरसी में भर्ती कुपोषित बच्चों के उपचार की जानकारी ली। साथ ही जिला चिकित्सालय स्थित एनआरसी कक्ष व लेबर रूम में विद्युत व्यवस्था सुचारू करने तथा एसी चालू रहने की नियमित रिपोर्ट लेने का निर्देश भी दिए हैं।
मुख्यमंत्री जन कल्याण नया सवेरा योजना का लोगों को मिले लाभ
सहकारिता उपायुक्त को वर्षा पूर्व सभी समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जन कल्याण नया सवेरा योजना में असंगठित श्रमिकों को नवीन पंजीयन प्रमाण-पत्र पोर्टल से देने व किसी पात्र हितग्राही के लाभ से वंचित नहीं रहने का निर्देश दिया। कलेक्टर चौधरी ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के भवन निर्माण को डीएमएफ से राशि मंजूर की गई है। उपखण्ड अधिकारी शासकीय भूमि तलाश कर इन दुकानों का निर्माण कार्य जल्द शुरू करएं। यह कार्य अक्टूबर तक पूर्ण कर लें। बैठक में राजस्व वसूली की तहसीलवार समीक्षा के बाद लक्ष्य के अनुसार जून के अंत तक शत-प्रतिशत वसूली के लिए उपखण्ड अधिकारियों को पाबंद किया।
कन्याओं को विवाह योजना की राशि दिलाने का निर्देश
इसमें समाजिक न्याय अधिकारी सहित जनपद सीइओ को नवविवाहित कन्याओं को विवाह योजना की राशि दिलाने का निर्देश दिया। इसमें त्रुटि सामने आने पर भुगतान अधिकारियों की जावबदेही भी तय की। पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के बाद कार्यपालन यंत्रियों को पेयजल उपलब्धता की निगरानी करने तथा तालाब निर्माण समय सीमा पर पूर्ण कराने को कहा। सीमए हेल्पलाइन व जनसुनवाई में आए आवेदनों का संबंधित विभागों को दो दिन में निराकरण करने का निर्देश दिए। एडीएम ऋजू बाफना, एसडीएम नागेशसिंह व रवि मालवीय, डिप्टी कलेक्टर बीपी पांडेय व संजय जैन, तहसीलदार विवेक गुप्ता व जितेंद्र वर्मा, उप संचालक कृषि आशीष पांडेय, कार्यपालन यंत्री अजीत बघेल व मृगेंद्र मौजूद थे।
अध्यापक विहीन स्कूलों में वीडियो दिखाकर देंगे शिक्षा
कलेक्टर चौधरी ने बताया कि आगामी सत्र में शासकीय हाई स्कूलों का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रखने की योजना है। इसके तहत गणित, अंग्रेजी व विज्ञान पढ़ाने वाले शिक्षकों के अध्यापन का वीडियो बनाया जाएगा, ताकि जिन विद्यालयों में इन विषयों के शिक्षक नहीं हैं, वहां वीडियो रिकार्डिंग दिखाकर विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा सके। कलेक्टर ने ऐसे विद्यालय चिह्नित कर वहांं विद्युत कनेक्शन व टीवी उपलब्ध कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो