बिजली कंपनी की ओर से शिविर का आयोजन, बताई लाइनों व लोड की बारीकियां

बिजली कंपनी की ओर से शिविर का आयोजन, बताई लाइनों व लोड की बारीकियां
Organizing camp on behalf of electric company Singrauli

Amit Pandey | Publish: Jun, 25 2019 01:13:47 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

बिजली विभाग की कवायद....

सिंगरौली. ओवरहैड वायरमेन को सोमवार को बिजली लाइनों व उनमें प्रवाहित होने वाले लोड की बारीकियाां समझाई गई। इसके साथ ही उनको पेड़ की टहनियों में उलझी लाइनों पर काम करने व इस दौरान जोखिम से बचाव के लिए बरते जाने वाले जरूरी उपाय के बारे में बताया गया। सोमवार से पचौर स्थित पालीटेक्निक कालेज मेें शुरू हुए प्रशिक्षण शिविर में लगभग 87 वायरमेन को काम के संबंध में एेसी ही दैनिक जानकारी दी गई।

बिजली कंपनी की ओर से आयोजित यह शिविर चार दिन चलेगा। इसमें बिजली कंपनी के ओवरहैड वायरमेन को काम के दौरान बरती जाने वाली सावधानी के बारे में जानकारी दी जाएगी तथा पोल पर काम के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिविर में बिजली कंपनी के नियमित व संविदा पर कार्यरत तथा आउटसोर्स श्रमिकों को चार दिन कामकाज संबंधी जानकारी दी जाएगी।

सुबह शिविर के आरंभ में मास्टर ट्रेनर व कार्यपालन यंत्री ग्रामीण एमएस चंदेल ने संभागी वायरमेन को प्रशिक्षण का उद्देश्य बताया। उन्होंने संभागियों को शिविर में दी जाने वाली जानकारी को कामकाज में अपनाने की सलाह दी ताकि उनको कामकाज में आसानी हो तथा जोखिम को कम किया जा सके। शिविर में संभागी वायरमेन को विद्युत सामग्री की जानकारी दी जाएगी तथा सुरक्षा उपकरणों के उपयोग व हादसों से बचाव को लेकर प्रशिक्षित किया जाएगा।

कार्यपालन यंत्री ने किया दूसरे शिविर का उद्घाटन
सुबह शिविर के उद्घाटन के समय कार्यपालन यंत्री शहर एएस बघेल व सहायक अभियंता एसटीपी उपेन्द्र यादव व बिजली कंपनी के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। ओवरहैड वायरमेन का यह दूसरा प्रशिक्षण शिविर है। प्रशिक्षण संपन्न होने के बाद इसमें शामिल सभी वायरमेन की २९ जून को मौखिक परीक्षा होगी। इसके बाद वायरमेन को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके बाद प्रशिक्षण लेने वाले सभी वायरमेन पोल पर चढक़र बिजली लाइनों की मरम्मत जैसे जोखिम भरे काम के लिए पात्र हो जाएंगे।

प्रशिक्षित कार्मिकों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
उल्लेखनीय है कि जिले में बिजली अमले में पोल पर चढक़र खराब लाइनों की मरम्मत व नियमित काम करने वाले प्रशिक्षित व सर्टिफिकेट धारी ओवरहैड वायरमेन की कमी है। इसलिए अप्रशिक्षित कार्मिक यह काम कर रहे हैं मगर इससे हादसों की आशंका रहती है। इसलिए ओवरहैड वायरमेन का काम कर रहे सभी अप्रशिक्षित कार्मिकों को प्रशिक्षित करने के लिए मुख्यालय के निर्देश पर बिजली कंपनी की ओर से इनको प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned