scriptसिंगरौली के सरकारी अस्पताल में अधिकारी मरीजों पर बरपा रहे कहर | Patients face problem in Singrauli Govt Hospital, officers silent | Patrika News

सिंगरौली के सरकारी अस्पताल में अधिकारी मरीजों पर बरपा रहे कहर

locationसिंगरौलीPublished: Mar 24, 2019 10:19:11 pm

Submitted by:

Amit Pandey

जानिए किस कदर परेशान हैं मरीज व तीमारदार…

Patients face problem in Singrauli Govt Hospital,  officers silent

Patients face problem in Singrauli Govt Hospital, officers silent

सिंगरौली. गर्मी का सीजन शुरू हो गया। जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा। सर्दी, जुकाम सहित बुखार के मरीज सैकड़ों की संख्या में इलाज के लिए जिला अस्पताल में पहुंच रहे हैं। इनमें से ऐसे मरीजों की संख्या काफी अधिक है, जिन्हें वार्ड में भर्ती करना पड़ता है। परेशानी यह कि वार्ड में मरीजों की संख्या क्षमता से अधिक है और उन्हें जमीन पर लिटाकर इलाज किया जा रहा है। वहीं वार्ड में लगे पंखे हाफ रहे हैं। नतीजा गर्मी से मरीजों का अभी से बुरा हाल है। इस समस्या को लेकर जिम्मेदार बेपरवाह बने हैं।
यहां इलाज से ज्यादा बड़ी समस्या भर्ती होने को लेकर है। जिला अस्पताल में दो सामान्य वार्ड हैं। इन वार्डों में महज 98 बेड मौजूद हैं। गर्मी के दिनों में मरीजों की संख्या काफी बढ़ जाती है। मौसम में परिवर्तन के चलते इस समय बीमारी तेजी से पांव पसार रही है। बुखार, मलेरिया, पेट दर्द, सर्दी जुकाम जैसे रोग से पीडि़त जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। ऐसे में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इससे वार्डों के बेड मरीजों से भर गए हैं।
Patients face problem in Singrauli Govt Hospital, officers silent
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
सिर्फ 98 बेड की सुविधा
वर्तमान समय में जिला अस्पताल में 98 बेड की सुविधा मरीजों को मिल रही है। जिस कारण यह अस्पताल अब मरीजों का दबाव झेलने में असमर्थ साबित हो रहा है। जिला अस्पताल में अचानक मरीजों की संख्या बढऩे के साथ ही अव्यवस्थाएं भी सामने आने लगी हैं। अस्पताल की क्षमता में वृद्धि न किए जाने के चलते मरीजों को यहां बेड मिल पाना कठिन हो गया है। पहले से ही कई तरह की मुश्किलों से जूझ रहे मरीज व उनके परिजनों को अब गर्मी की समस्या से भी दोचार होना पड़ेगा।
डॉक्टरों पर बढ़ा दबाव
जिला अस्पमाल के वार्ड में मरीजों की संख्या बढऩे के साथ ही यहां के डॉक्टरों और स्टॉफ पर भी दबाव बढ़ा है। इसके कारण यहां के कर्मचारियों को अतिरिक्त समय पर भी काम करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में स्टाफ इलाज में कोताही बरत रहा है।
गर्मी आते ही भूल गया अमला
बतादें कि जैसे ही दिन का तापमान बढऩे लगा कि स्वास्थ्य अमला वार्ड में भर्ती मरीजों को भूल गया है। मरीजों को क्या परेशानियां हो रही हैं इसकी जानकारी लेने की जहमत जिम्मेदार नहीं उठा रहे हैं। ऐसे में मरीजों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। जिला अस्पमाल में मरीजोंं को मिलने वाली सामान्य सुविधाएं भी गायब हैं।
स्थिति पर एक नजर :
– कागजो में 200 बेड
– हकीकत महज 98 बेड मौजूद
– एक दिन में पहुंच रहे 350 से अधिक मरीज
– मंहगी जांच की सुविधाएं नहीं
– कागजों में 48 प्रकार की जांचें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो