script

अघोषित कटौती से लोग परेशान, रात को नींद नसीब नहीं, जानिए क्या बन रही वजह

locationसिंगरौलीPublished: May 30, 2019 02:25:08 pm

Submitted by:

Amit Pandey

शहर सहित ग्रामीण अंचल में बुरा हाल…..

People get annoyed with power cuts in Singrauli

People get annoyed with power cuts in Singrauli

सिंगरौली. ऊर्जाधानी के लोगों को भी ऊर्जा के मामले में परेशानी से जूझना पड़ रहा है। हालत यह है कि बड़ी मात्रा में बिजली उत्पादन करने के बावजूद सिंगरौली के जिला मुख्यालय पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भीषण गर्मी में बिजली के लिए तरसना पड़ रहा है। इन दिनों शहर व ग्रामीण क्षेत्र में भीषण गर्मी व उमस का दौर है तो इस हालत को बिजली की अघोषित कटौती और अधिक कष्टप्रद बनाने का काम कर रही है। खुटार में मेंटीनेंस के नाम पर जमकर कटौती चल रही है। यह बात और है कि अधिकारी ऑल इज वेल की रट लगा रहे हैं।
जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र में भीषण व झुलसाने वाली गर्मी के दौर में दिन में तथा रात को लगातार बिना किसी पूर्व सूचना के अघोषित बिजली की कटौती का खेल बीते एक सप्ताह से चल रहा है। शहर में किसी भी समय दिन में या रात को बिजली का गुल हो जाना सामान्य बात हो चली है। हालांकि बिजली विभाग की ओर से बिजली कटौती के संबंध में उपभोक्ताओं को पूर्व सूचना देने का नियम है मगर लगता है यहां इस नियम की पालना से किसी को कोई सरोकार नहीं है। कुछ को छोड़ दिया जाए तो फाल्ट के बहाने से बाकी में बिना नोटिस के मेंटीनेंस और कटौती का सिलसिला जारी है।
कभी दोपहर में तो कभी शाम को और कई बार रात को भी बिना पूर्व सूचना के बिजली की कटौती हो रही है। दोपहर में या रात को बिजली की लंबे समय तक कटौती होने से लोग भीषण गर्मी व उमस से तडफ़कर रह जाते हैं। कई बार तो हर घंटों बाद कुछ समय के लिए बिजली की कटौती होने का सिलसिला चलता है जो गर्मी से परेशानी को और अधिक बढ़ा देता है। इस अघोषित कटौती के कारण शहर में तथा ग्रामीण क्षेत्र में दुकानों व बिजली आधारित कामकाज तक प्रभावित हो रहा है।
लगातार जारी है कटौती का सिलसिला
एक सप्ताह से रोज रात को कई बार बिजली की कटौती हो रही है। इस कारण लोग चैन की नींद तक नहीं ले पा रहे जबकि इस स्थिति से बच्चों व महिलाओं को अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है। शहर में बिलौंजी व ताली में बीते दो दिनों से रात को बिजली की कटौती हुई। इस कारण लोगों की नींद उड़ गई और लोगों को छत पर या गली में टहलकर बिजली आने का इंतजार करना पड़ा। कई रातों से बिजली कटौती का यह सिलसिला लगातार चल रहा है।
मेंटिनेंस का बना रहे बहाना
शिकायत है कि इसके अलावा भी बिजली विभाग की ओर से समय-समय पर मेंटीनेंस व अन्य कामों के नाम पर अलग से कटौती भी की जा रही है। इसलिए सवाल उठता है कि जब मेंटीनेंस के लिए बिजली काटी जाती है तो इसके बाद भी अघोषित कटौती का औचित्य क्या है। इस संबंध में विभाग के अधिकारी कहीं तार जलना तो कहीं ट्रांसफार्मर जलने का बहाना बता रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो