script

Year ender-2019: शिक्षक की विदाई में फूट-फूट कर रोए थे बच्चे, जिसने सुना उनकी भी आंखों में भर आए आंसू

locationसिंगरौलीPublished: Dec 28, 2019 01:31:59 pm

Submitted by:

suresh mishra

शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए कलेक्टर ने शुरू कराई थी विशेष परीक्षा

photo viral school children crying after teacher transfer in singrauli

photo viral school children crying after teacher transfer in singrauli

सिंगरौली/ वर्ष 2019 में शिक्षा से जुड़े मुद्दों की चर्चा हो और घिनहा गांव की प्राथमिक शाला के शिक्षक जितेंद्र वैश्य की विदाई का जिक्र न हो तो चर्चा आधी-अधूरी लगती है। शिक्षक का छात्र-छात्राओं से कुछ इस कदर लगाव हो गया था कि स्थानांतरण पर उनकी विदाई के वक्त छात्र-छात्राएं उनसे लिपट कर फूट-फूट कर रोए थे। उस वक्त स्कूल में मौजूद रहे अभिभावक भी अपने आंसू रोक नहीं सके थे। हालांकि शैक्षणिक सत्र 2018-19 में बोर्ड परीक्षा का परिणाम काफी निराशाजनक रहा।
आगामी यानी 2019-20 सत्र के परिणाम बेहतर रहे, इसके लिए कलेक्टर केवीएस चौधरी ने स्कूलों में नवाचार करते हुए विशेष परीक्षा शुरू कराई। लापरवाह शिक्षकों पर चाबुक कसने के उद्देश्य से प्रति सप्ताह 10 स्कूलों का चयन कर वहां के छात्र-छात्राओं की विशेष परीक्षा ली जाने लगी। इस परीक्षा में जिस विषय में 50 फीसदी से अधिक परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हुए, उस विषय के शिक्षक का वेतन काट लिया जाता है। नवाचार का नतीजा यह रहा कि शिक्षक सजग हुए और शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार हुआ।
राज्यस्तर पर सराहना: मप्र की नवाचार पुस्तिका में मीनाक्षी
शिक्षक विशेष की ओर से किए गए नवाचार में शिक्षिका मीनाक्षी मिश्रा की ओर से दिव्यांगों के लिए किए गए विशेष कार्य को राज्यस्तर पर सराहा गया। चितरंगी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरफरी में पदस्थ रहने के दौरान दिव्यांगों के लिए कई सराहनीय कार्य किए। स्कूल में उनके लिए विशेष कक्षा लेने के अलावा घर से स्कूल लाने और वापस घर छोडऩे सहित कई व्यवस्थाएं मीनाक्षी की ओर से की गईं। वर्तमान में वे रीवा में बीएड कॉलेज से एमएड कर रही हैं लेकिन 2019 में सिंगरौली का नाम रोशन करने के रूप में उनका योगदान यादगार रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो