खिलाडिय़ों को मिलेगा प्रतिभा निखारने का मौका, बाहर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

जिला प्रशासन ने बनाई बड़ी योजना .....

By: Ajeet shukla

Updated: 24 Feb 2021, 11:18 PM IST

सिंगरौली. खेल में रुचि रखने वाले युवाओं के अच्छी खबर है। अब वह दिन दूर नहीं जब उन्हें यहीं जिले में ही प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा। युवाओं को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिला प्रशासन ने कुछ ऐसा ही योजना बनाई है। सब कुछ ठीक रहा तो युवाओं को यहां सभी प्रमुख खेलों का प्रशिक्षण मिल सकेगा।

खेल में रुचि रखने वाले युवाओं की आवश्यकता के मद्देनजर बनाई गई योजना के संबंध में कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने बताया कि अगले महीने 14 मार्च को मैराथन दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। पूरी कोशिश होगी कि इस आयोजन के साथ यहां खेल गतिविधियों का न केवल नियमित आयोजन शुरू हो जाए। बल्कि युवाओं की प्रतिभा में निखार लाने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

कलेक्टर के मुताबिक विभिन्न खेल गतिविधियों के नियमित आयोजन को लेकर न केवल शेड्यूल बनाने को बनाने को कहा गया है। बल्कि विभिन्न खेल एसोसिएशन से उनकी मदद को लेकर बात भी की जा रही है। क्रिकेट, फुटबॉल, ताइक्वांडो व कबड्डी जैसे बाकी के खेलों पर आधारित आयोजनों में स्कूल व कॉलेजों के साथ कंपनियों के खिलाडिय़ों को भी शामिल किया जाएगा। सभी स्तर से प्रतिभागियों के साथ प्रशिक्षकों से मदद ली जाएगी। आर्थिक जरूरतें कंपनियों के सीएसआर मद से पूरा किया जाएगा।

मैराथन को लेकर तैयारी शुरू
जिले में 14 मार्च को मैराथन दौड़ के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इस बावत प्रशासन की ओर से तैयारी का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। जल्द ही शेड्यूल के मुताबिक पंजीयन जैसी गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। मैराथन को लेकर स्थान व समय की भी जल्द ही घोषणा की जाएगी। आयोजन के जरिए स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

बनेगा सर्व सुविधायुक्त स्टेडियम
खेल गतिविधियों व खिलाडिय़ों की प्रतिभा निखारने को लेकर बनाई गई योजना में एक सर्व सुविधायुक्त स्टेडियम भी तैयार किया जाएगा। कलेक्टर के मुताबिक इसको लेकर स्थान की तलाश की जा रही है। स्टेडियम को इस तरह तैयार किया जाएगा कि वहां सभी तरह के न केवल खेलों का आयोजन हो सके। बल्कि खिलाडिय़ों को उत्कृष्ट प्रशिक्षण भी देना संभव हो।

राष्ट्रीय स्तर तक पहुंची जिले की मेधा
सिंगरौली जिला खिलाडिय़ों के जरिए राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है। यहां की महिला क्रिकेट खिलाड़ी नुजहत परवीन ने भारतीय टीम में न केवल अपना स्थान बनाया है। बल्कि कई मैच में खेल कर बेहतर प्रदर्शन भी किया है। क्रिकेट के अलावा रेसलिंग सहित दूसरे कई खेलों में भी यहां के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम रोशन किया है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned