scriptजानिए कहां पसीने से सींचकर तैयार किए पौधे, हरा – भरा कर दिया परिसर | Police Colony Pachaur Singrauli campus full of green | Patrika News

जानिए कहां पसीने से सींचकर तैयार किए पौधे, हरा – भरा कर दिया परिसर

locationसिंगरौलीPublished: Feb 05, 2018 12:57:53 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

वन विभाग को पिछले वर्ष पौधा रोपण के लिए करीब चार करोड़ रुपए स्वीकृति किए गए

Police Colony Pachaur Singrauli campus full of green

Police Colony Pachaur Singrauli campus full of green

सिंगरौली. पौधे लगाना आसान है लेकिन उनकी देखभाल करना हर किसी के वश की बात नहीं है। अगर पौधे लगाने मात्र से ही पेड़ तैयार हो जाते तो सिंगरौली पुलिस कॉलोनी की तरह ही वन विभाग में भी हरियाली छाई रहती। पिछले वर्ष जुलाई – अगस्त में पुलिस लाइन पचौर में पौधे लगाए गए थे उसी वक्त वन विभाग ने भी अपने परिसर में पौधरोपण कराया था,

लेकिन वर्तमान में हालत यह है कि पुलिस लाइन में लगाए गए करीब – करीब सभी पौधे तैयार हो गए हैं। वहां चारों ओर हरियाली छाई है, जबकि वन विभाग का बैढऩ कार्यालय परिसर उजड़ा – उजड़ा हुआ है। वहां के अधिकतर पौधे नष्ट हो गए हैं, जो हैं भी वे सूख गए हैं।

 

Police Colony Pachaur Singrauli campus full of green
IMAGE CREDIT: patrika
इसकी वजह यह है कि पुलिस लाइन में पुलिस के जवानों ने पौधों को पसीने से सींचा है, जबकि वन विभाग ने अपने परिसर में पौधे लगाकर औपचारिकता की। इसी प्रकार जिला पंचायत कार्यालय एवं कलेक्ट्रेट कार्यालय में भी माननीयों ने पौधे लगाए और फोटो खिंचवाए लेकिन उन पौधों को पानी एवं खाद किसी ने नहीं दिया इसलिए सूख गए।
यहां लगाए गए थे पौधे
वन विभाग को पिछले वर्ष पौधा रोपण के लिए करीब चार करोड़ रुपए स्वीकृति किए गए। इस राशि में उन्हें कक्ष क्रमांक पीएफ 256 बैढऩ में पौधरोपण के लिए करीब दो करोड़ 39 लाख एवं मोरवा कुसवईपीएफ 255 में पौधा रोपण के लिए एक करोड़ 84 लाख एवं पुलिस लाइन में पौधरोपण के लिए करीब 18 लाख रुपए दिए गए। वन विभाग ने पुलिस लाइन के लिए पौधे उपलब्ध कराए। रविवार को रिपोर्टर ने पौधों की वर्तमान हालत की पड़ताल की। करोड़ों रुपए खर्च कर लगाए गए उन पौधों को वन विभाग के अधिकारी जिम्मेदारी से तैयार कर रहे हैं या फिर लगाने के बाद भूल गए। जिसमें वन विभाग के अधिकारियों की घोर लापरवाही सामने आई है।
Police Colony Pachaur Singrauli campus full of green
IMAGE CREDIT: patrika
जंगल विभाग में नहीं मिले हरे पौधे
वन विभाग परिसर मेंं तीन पशु घूम रहे थे। वन विभाग के अधिकतर पौधे सूख गए थे। पौधों को बचाने के लिए विभाग के अधिकारियों ने जाली लगाई थी लेकिन हालत यह थी कि जाली के अंदर प्रवेश कर पशु पौधों को चट कर चुके थे। वहां प्रतिदिन पशु आ जाते हैं, जिसके वजह से वहां पौधे नहीं बचे। कोई देखने वाला नहीं हैं। जुलाई- अगस्त में लगाए गए सभी पौधे नष्ट हो चुके हैं। कुछ ही पौधे बचे हैं जो बड़े हो गए हैं। परिसर उजड़ा हुआ है।
Police Colony Pachaur Singrauli campus full of green
IMAGE CREDIT: patrika
खाद डालते मिले पुलिस के जवान

पुलिस लाइन में पुलिस के जवान पौधों को खाद डालते मिले। पूरे परिसर में हरियाली छाई हुई है। कोई भी व्यक्ति वहां से गुजरता है तो एक बार उनकी निगाह उस हरियाली की ओर जरूर जाती है। पुलिस के जवानों ने पौधे तो लगाए लेकिन उन पौधों को अपने पसीने से प्रतिदिन सींच रहे हैं इसलिए वहां पर हरियाली है। इससे यह स्पष्ट होतो हैकि करोड़ो रुपए खर्चकर देने से हरियाली नहीं आ जाएगी। पौधा लगाने के बाद तैयार होने तक उनकी देखभाल भी जरूरी है। जो नहीं होती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो