कोरोना के साथ अपराध पर नकेल कसने को सभी का सहयोग जरूरीः पुलिस

कोरोना और लॉकडाउन के चलते बेकारी बढ़ी तो अपराध में भी हो रही वृद्धि
- कोतवाली थाने में आयोजित हुआ ग्राम व नगर सुरक्षा समितियों का सम्मेलन

By: Ajay Chaturvedi

Published: 14 Jun 2020, 03:52 PM IST

सिंगरौली. कोरोना वायरस के रोकथाम को लागू लॉकडाउन के चलते उद्योग-धंधे बंद हो गए। बेरोजगारी बढ़ी है। और इस बेरोजगारी ने नए तरह के अपराध को जन्म दिया है। बेकार युवा और अन्य आपराधिक गतिविधियों में संलग्न हो रहे हैं। ऐसे में इस नए अपराध पर अंकुश लगाने के लिए सभी को मिल कर काम करना होगा। समाज के हर तबके के सहयोग के बिना न करोना को हराया जा सकता है न अपराध पर अंकुश लगाया जा सकता है। लिहाजा हर प्रबुद्घ वर्ग को मिल कर दोनों के खिलाफ जंग लड़नी होगी। पुलिस तत्पर है, चाहे कोरोना से जंग हो या अपराधियों पर नकेल कसने की बात हो। बस नागरिकों के सहयोग की जरूरत है। ये बांतें पुलिस के आला अफसरों ने नगर व ग्राम सुरक्षा समिति की बैठक में कही।

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को रोकने सहित अपराधों पर नियंत्रण के उद्देश्य से कोतवाली थाना में शनिवार को नगर व ग्राम सुरक्षा समितियों के सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर एसपी ने समिति के सदस्यों व स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि हम अपने सदस्यों से अपील करते हैं कि पुलिस का सक्रिय रूप से सहयोग करें। अपने-अपने क्षेत्र के अपराधिक तत्वों के संबंध में पुलिस को अवगत कराएं ताकि गांव, कस्बे व मुहल्ले में अपराध पर अंकुश लगाया जा सके। हमें अपने क्षेत्र में हर तरीके के अपराध को रोकना है। उन्होंने कहा कि सिंगरौली में कोरोना संक्रमण न फैले और अपराध पर भी लगाम रहे यह संकल्प लेने की जरूरत है।

एसपी ने कहा कि पुलिस अकेले सब कुछ नहीं कर सकती। आप पुलिस के अंग हैं इसलिए आप की भी जिम्मेदारी बनती है कि अपराधिक गतिविधि पर नजर रखें। आपको सामने आने की जरूरत नहीं है। सिर्फ अपने बीट प्रभारियों, थाना प्रभारियों को गुप्त सूचना दें और कार्रवाई करवाएं। इस कोरोना काल में जहां हमें एक ओर इस बीमारी के फैलाव के प्रति सावधानी व सतर्कता बरतने की जरूरत है वहीं गांव एवं मोहल्ले के साथ जिले में इसके प्रसार को रोककर रखना है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नए-पुराने अपराधिक तत्वों की गतिविधि पर भी नियंत्रण रखकर ही अपराधों पर नकेल कसी जा सकती है। इन सभी कार्यों में पुलिस को आप सभी के प्रत्यक्ष सहयोग की अपेक्षा है, जो व्यक्ति नियमों का पालन नहीं कर रहा है तो उसके संबंध में अपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध कराने को सूचित करने तथा लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों में आई कमी से उत्पन्न हुई रोजगार की समस्या के कारण ग्राम एवं नगर स्तर पर अपराधिक गतिविधियों को शुरू न होने दें।

कोतवाल अरुण कुमार पांडेय ने ग्राम व नगर सुरक्षा समिति सम्मेलन में कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिले में भी कोरोना ने दस्तक दी थी लेकिन फिलहाल राहत है। वैसे कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सिंगरौली पुलिस लगातार प्रयासरत है। इसी उद्देश्य को लेकर हर ग्राम व वार्ड के स्तर पर कोरोना वारियर्स तैनात किए गए हैं जो लगातार ग्राम व नगर में बाहर से आने वाले व्यक्तियों के संबंध में सतत् जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। इस महामारी के साथ अपराध भी बेरोजगारी के चलते जन्म ले रहा है। इसलिए हर तरह के अपराधों को रोकने के लिए अपराधियों की जानकारी दें। ताकि अपराध को रोका जा सके।

Corona virus
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned