scriptपुलिस ने रेत कारोबारियों पर की ऐसी कार्रवाई कि पूरे प्रदेश में मच गया हड़कंप, जानिए क्या है पूरा मामला | Police raids in Singrauli Tingudi sand mines | Patrika News

पुलिस ने रेत कारोबारियों पर की ऐसी कार्रवाई कि पूरे प्रदेश में मच गया हड़कंप, जानिए क्या है पूरा मामला

locationसिंगरौलीPublished: Mar 16, 2019 11:04:30 pm

Submitted by:

Amit Pandey

कार्रवाई में एक पोकलेन मशीन सहित कई हाइवा जब्त

Police raids in Singrauli Tingudi sand mines

Police raids in Singrauli Tingudi sand mines

सिंगरौली. रेत के अवैध खनन पर रोक लगाने के बावत पिछले चार महीनों में किए गए सारे प्रयास महज ढकोसला साबित हुए हैं। अवैध खनन का कार्य बदस्तूर जारी है। दो दिन पहले चितरंगी के गढ़वा थाना क्षेत्र में हुई कार्रवाई के बाद अब सरई पुलिस ने तिनगुड़ी रेत खदान मेें अवैध खनन करते पोकलेन मशीन व हाइवा वाहन पकड़ा है। पुलिस की ओर से खदान में देर रात दी गई दबिश में एक पोकलेन मशीन सहित रेत से भरे नौ हाइवा वाहनों को जब्त किया गया है। पुलिस की इस कार्रवाई से रेत करोबारियों में हड़कंप मच गया है। रेत के अवैध कारोबार पर कार्रवाई नए कलेक्टर की ओर से दिए गए सख्त हिदायत का नतीजा माना जा रहा है।
कलेक्टर के निर्देश के बाद हरकत में आई पुलिस रेत के अवैध खनन व परिवहन पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की रात सरई पुलिस टीम ने तिनगुड़ी क्षेत्र में चल रही रेत खदान में छापा मारकर अवैध खनन को रोकते हुए प्रयोग में लाई जा रही पोकलेन मशीन व हाइवा को जब्त किया है। पुलिस की टीम अवैध उत्खनन की सूचना पर पहुंची और खदान में कार्रवाई करते हुए वाहनों को जब्त कर लिया है। पुलिस ने खनिज अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को सौंपा दिया है।

पंचायत की रेत पर कारोबारियों का कब्जा
लोगों को सस्ते दर पर रेत उपलब्ध कराने के लिए शासन ने रेत की खनन नीति में बदलाव करते हुए ग्राम पंचायतों को रेत की खदान संचालित करने के लिए अधिकृत किया है, लेकिन इन पंचायतों को रेत खदान आवंटित होते ही रेत के कारोबारी अवैध खनन में जुट गए। नियमों को ताक में रखकर जमकर रेत का खनन किया जा रहा है।

अवैध खनन को पुलिस का मिलता है संरक्षण
वैसे तो इस मामले में कोई भी खुल कर बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन सूत्रों की माने तो संचालित रेत खदानों में अवैध खनन का कार्य पुलिस की शह पर ही हो रहा है। यह बात और है कि मामला वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में आने पर कार्रवाई कर दी जाती है। ग्रामीणों का आरोप है कि कई बार अवैध खनन की शिकायत की गई, लेकिन पूर्व में नतीजा सिफर रहा है। चुनाव के मद्देनजर जब मामला बड़े अधिकारियों तक पहुंचा तो कार्रवाई संभव हुई।

दबंगई के दम में करते हैं अवैध खनन
रेत अवैध खनन कारोबारी दबंगई के दम पर करते हैं। दबंगई ऐसी की कभी-कभी पुलिस पर भी भारी पड़ जाती है। दो दिन पहले गढ़वा थाना में पुलिस के एक सिपाही पर वाहन चढ़ाने का प्रयास इसी दबंगई का ही नतीजा रहा है। कारोबारियों की दबंगई के चलते ही गांव वाले भी अपनी जुबान खोलने की हिम्मत नहीं करते।

कार्रवाई में ये रहे शामिल
एसपी हितेश चौधरी के निर्देश पर हुई कार्रवाई में सरई टीआई श्रीनाथ झरबड़े, एएसआई रामजी शर्मा, विनय शुक्ला, एएसआई सुंदरलाल, प्रधान आरक्षक मानेखान, मनीष, आरक्षक वंशलाल प्रजापति, रविशंकर तिवारी, सुनील, विजय, सचिन, ओमप्रकाश सहित अन्य शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो