scriptउत्कृष्ट विद्यालयों को मिलेेंगे ‘अच्छे गुरुजी’, बच्चों को बनाएंगे बेहतर छात्र | Posting of teachers in schools | Patrika News

उत्कृष्ट विद्यालयों को मिलेेंगे ‘अच्छे गुरुजी’, बच्चों को बनाएंगे बेहतर छात्र

locationसिंगरौलीPublished: Jul 26, 2018 12:43:55 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

लोक शिक्षण संचालनालय की विभागीय परीक्षा में खरे न उतरने वाले शिक्षकों की छुट्टी तय

Posting of teachers in schools

Posting of teachers in schools

सिंगरौली. उत्कृष्ट व मॉडल स्कूल में पढ़ाई कर रहे छात्र – छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। इन स्कूलों में अब शिक्षकों की कमी तो दूर होगी ही साथ ही बच्चों को अच्छे गुरुजी मिलेंगे। जीहां लोक शिक्षण संचालनालय ऐसी ही व्यवस्था कर रहा है। इसी सिलसिले में 24 जुलाई 2017 को विभागीय ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था। 24 जुलाई को परीक्षा का रिजल्ट आ गया है। अब इस परीक्षा में चयनित शिक्षकों की पदस्थाना उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में की जाएगी।

जिले से परीक्षा में 125 शिक्षकों को चयन हुआ है। परीक्षा में प्राप्त अंको की मेरिट के आधार पर इन्हीं शिक्षकों की पदस्थापना जिले के तीनों उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में होगी। यहां पहले से पदस्थ ऐसे शिक्षक जो विभागीय परीक्षा में शामिल नहीं हुए या फिर परीक्षा में शामिल होने के बाद भी उत्तीर्ण नहीं कर पाए उनको उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल से कार्यमुक्त कर अन्य शासकीय स्कूलों में पदस्थ किया जाएगा। कुल मिलाकर उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूलों में बेहतरीन शिक्षकों की पदस्थाना होगी।

आधे से ज्यादा शिक्षक हो जाएंगे बाहर
उत्कृष्ट विद्यालय बैढऩ, देवसर एवं चितरंगी एवं मॉडल स्कूल बैढऩ, देवसर एवं चितरंगी में पहले से पदस्थ आधे से ज्यादा शिक्षकों को यहां से जाना होगा। यहां पदस्थ कई ऐसे शिक्षक एवं शिक्षिका हैं जो विभागीय परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। कुछ ऐसे भी हैं जो परीक्षा में शामिल हुए लेकिन उत्तीर्ण नहीं कर पाए। ऐसे शिक्षकों को अब उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल से कार्यमुक्त कर दिया जाएग। उनकी पदस्थापना जिले के अन्य स्कूलों में की जाएगी।

15 शिक्षक उत्कृष्ट एवं मॉडल के
लोक शिक्षण संचालनालय से विभागीय परीक्षा का जो रिजल्ट जारी हुआ है। उसके मुताबिक वर्तमान में उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में पदस्थ महज 15 शिक्षकों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर पाई है। जबकि यहां 40 से ज्यादा शिक्षक पदस्थ हैं। अब इन 15 शिक्षकों के अलावा जितने भी शिक्षक उत्कृष्ट एवं मॉडल में पदस्थ हैं उन्हें यहां से कार्यमुक्त कर अन्य स्कूलों में भेजा जाएगा। शिक्षा विभाग के मुताबिक ये शिक्षक उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में पढ़ाने के योग्य नहीं हैं।

28 जुलाई तक काउंसलिंग करने के निर्देश
जिले से 125 शिक्षकों का चयन उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल के लिए हुआ है। मॉडल स्कूल में 14 – 14 पद स्वीकृत हैं। इस प्रकार तीनों मॉडल स्कूलों के लिए 42 शिक्षकों की जरूरत होगी। उत्कृष्ट विद्यालयों में 28 – 28 पद स्वीकृत हैं। इस प्रकार तीनों उत्कृष्ट विद्यालयों के लिए 84 शिक्षकों की जरूरत होगी। कुल मिलाकर जिले के तीनों उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल के लिए 126 शिक्षकों की जरूरत होगी। कलेक्टर की अध्यक्षता में एक चयन समिति गठित होगी। जो परीक्षा में चयनित शिक्षकों की पदस्थापना मेरिट आधार पर करेगी।

28 जुलाई तक काउंसलिंग की कार्यवाही की जाएगी। 31 जुलाई तक शिक्षकों के पदस्थापना आदेश विषयमान से जारी किए जाएंगे। विषयमान से परीक्षा में चयनित शिक्षकों की पदस्थापना के उपरांत मॉडल एवं उत्कृष्ट विद्यालय में कार्यरत उन विषयों के शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। जो परीक्षा में शामिल नहीं हुए या फिर परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाए। काउंसलिंग की कार्यवाही 5 से 10 अगस्त अनिवार्यत: रूप से पूर्ण करने के निर्देश हैं।

फिर से करा सकते हैं विभागीय परीक्षा
पदस्थापना के बाद यदि आवश्यता के अनुसार एवं विषय के मुताबिक शिक्षकों की व्यवस्था नहीं हो पाती तो जिला प्रशासन जिला स्तर पर फिर से परीक्षा आयोजित करेगा। उस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले शिक्षक की ही पदस्थापना उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो