script

ऑनलाइन आवेदन के बाद 50 ने कराया दस्तावेज सत्यापन, शासकीय व अशासकीय कॉलेजों में शुरू हुई प्रवेश की प्रक्रिया

locationसिंगरौलीPublished: Jun 11, 2019 09:04:28 pm

Submitted by:

Amit Pandey

प्रवेश की प्रक्रिया शुरू….

Process of admision in government colleges of singrauli

Process of admision in government colleges of singrauli

सिंगरौली. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी समय-सारणी के मुताबिक शासकीय व अशासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वैसे तो 10 जून से ऑनलाइन आवेदन के साथ ही दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू होना था, लेकिन हकीकत में आवेदन और दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया मंगलवार, 11 जून से ही शुरू हो सकी। पहले दिन देर शाम को ऑनलाइन आवेदन का लिंक जनरेट हुआ, जिससे छात्र-छात्राओं की ओर से आवेदन करना दूसरे ही दिन संभव हो सका।
प्रवेश प्रक्रिया संपन्न कराने में लगे शासकीय अग्रणी महाविद्यालय बैढऩ के प्राध्यापकों के मुताबिक मंगलवार को पहले दिन विज्ञान, कला व वाणिज्य सहित अन्य संकायों में दस्तावेज सत्यापन के लिए करीब 50 छात्र-छात्राएं पहुंची हैं। प्राध्यापकों के मुताबिक प्रवेश की प्रक्रिया शासकीय अग्रणी महाविद्यालय के साथ जिले के बाकी के शासकीय महाविद्यालयों में पूरी की जा रही है। छात्र ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही कहीं से भी दस्तावेज सत्यापन करा सकते हैं।
27 जून को जारी होगा सीट आवंटन पत्र
प्रथम चरण में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 जून और दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया 17 जून तक चलेगी। उसके बाद 27 जून को सीट आवंटन पत्र जारी होगा और 28 जून से प्रवेश शुरू हो जाएगा। सीट आवंटन में शामिल छात्र-छात्राएं एक जुलाईतक प्रवेश ले सकेंगे। इसके बाद रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
स्नातकोत्तर की प्रक्रिया 15 जून से होगी शुरू
स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए पहले चरण की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी। 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन और एक जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। आठ जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होने के बाद नौ जुलाई से प्रवेश शुरू हो जाएगा। पहले चरण में प्रवेश 11 जुलाई तक चलेगा। इसके बाद रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो