बकायादारों की हुई कुर्की, बिजली बिल के 22 लाख वसूले

65 पर कार्रवाई, आपका भी आ सकता है नंबर

By: Ajeet shukla

Published: 24 Feb 2021, 11:36 PM IST

सिंगरौली. बिजली कंपनी के लिए जिले में बड़े बकायादार उपभोक्ताओं की संपत्ति ही वसूली का सहारा बन गई। बिजली कंपनी को जिले में बहुत बड़ी रकम बिल के रूप में उपभोक्ताओं से जुटानी है मगर नोटिस आदि के विफल रहने पर अब बकाया वसूलने को बिजली कंपनी कुर्की को मजबूर हुई है। इस माध्यम से वसूली में संबंधित बकायादार उपभोक्ता की संपत्ति ही बिजली कंपनी का बड़ा सहारा साबित हो रही है।

बिजली कंपनी ऐसी संपत्ति को कुर्क कर उसके खरीद-बेचान पर रोक या नीलामी से अपनी बकाया राशि वसूल रही है। कुछ कुर्की संपत्ति नीलमी प्रक्रिया में होना बताया गया। जिले में बिजली कंपनी ने जनवरी से अब तक 65 जनों की कुर्की की है। अब बिजली बिल का चुकता नहीं करने वाले कई हजार लोग कुर्की वालों की सूची में शामिल बताए गए हैं। बिजली कंपनी के अधिकारी सूत्रों की ओर से बताया गया कि जिले में जनवरी माह तक उपभोक्ताओं पर बिजली बिल के लगभग 28 करोड़ रुपए बकाया थे।

मुख्यालय की ओर से इस राशि को मार्च तक वसूलने के लिए लगातार कहा जा रहा है। इसके तहत ही पहले नोटिस आदि की अन्य प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब बिजली कंपनी की ओर से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में बड़े बकायादार उपभोक्ताओं की संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई शुरू की गई है। जिले में बिजली कंपनी ने अब तक अपने सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंताओं के मार्फत 65 लोगों पर बकाया के चलते संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की है।

बताया गया कि इन 65 लोगों से 32 लाख रुपए की वसूली की जानी थी। संपत्ति कुर्क किए जाने के बाद इन उपभोक्ताओं की ओर से बिजली कंपनी को लगभग 22 लाख रुपए जमा करवा दिए गए। इस प्रकार कुर्की के बाद जनवरी माह से लेकर 18 फरवरी तक बिजली कंपनी ने कुर्की की कार्यवाही कर बकाया राशि में से 22 लाख रुपए की वसूली करने में कामयाबी हासिल की है।

चालू फरवरी व आगामी मार्च माह में भी बड़े बकायादार उपभोक्ताओं के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई जारी रखने की बात कही गई है। बिजली कंपनी ने जिन 65 लोगों पर कुर्की की कार्रवाई की है उनमें से 40 उपभोक्ता शहरी क्षेत्र के और 25 उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्र के बताए गए। इनमें अधिकतर उपभोक्ता औद्योगिक व व्यवसायिक श्रेणी के कनेक्शन वाले हैं।

मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के स्थानीय अधीक्षण अभियंता एसपी तिवारी ने बताया कि सहायक अभियंताओं व कनिष्ठ अभियंताओं के माध्यम से कुर्की की कार्यवाही की जा रही है। जिले में कुर्की के जरिए बकाया की वसूली के लिए बिजली कंपनी की ओर से लगभग नौ हजार लोगों को चिन्हित किया गया है।

अधीक्षण अभियंता तिवारी ने बताया कि चिह्नित किए गए नौ हजार लोगों पर बिजली बिल की 6 करोड़ रुपए की मांग बाकी है और इन सभी उपभोक्ताओं को पूर्व में नोटिस देकर बिल जमा कराने के लिए चेताया जा चुका। अब इस सूची में शामिल बड़े बकायादारों पर बिजली कंपनी क्रमवार कुर्की की कार्रवाई करेगी।

बताया गया कि कुर्क संपत्ति का बेचान या हस्तांतरण नहीं हो सकेगा और बिजली कंपनी उसकी नीलामी कर अपनी बकाया राशि की वसूली करेगी। इस प्रकार सख्ती के सहारे बिजली कंपनी की ओर से जिले में मार्च तक उपभोक्ताओं से बिल की बहुत बड़ी बकाया राशि जुटाने की तैयारी है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned