scriptजरूरत के सामान की सामान्य होने लगी कीमत, कंपनियों की स्कीम अभी भी है नदारद | relaxation in Lockdown-4 gave relief in Singrauli from price of goods | Patrika News

जरूरत के सामान की सामान्य होने लगी कीमत, कंपनियों की स्कीम अभी भी है नदारद

locationसिंगरौलीPublished: May 30, 2020 11:43:29 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

लॉकडाउन-4 के दौरान प्रतिबंधों में छूट से मिली बड़ी राहत….

relaxation in Lockdown-4 gave relief in Singrauli from price of goods

relaxation in Lockdown-4 gave relief in Singrauli from price of goods

सिंगरौली. लॉकडाउन की घोषणा होने के महज चंद दिनों बाद ही स्टॉक की कमी का हवाला देते हुए थोक व्यवसाईयों ने एक पैकेट आटे की कीमत 180 रुपए तक वसूल की। राहत की बात यह रही कि लॉकडाउन-4 में मिली छूट के बाद कीमत फिर से पहले की तरह 160 रुपए हो गई। यह तो महज एक बानगी है। दूसरे सामानों की कीमत में भी कुछ ऐसा ही हाल देखने को मिलता था। फिलहाल अब राहत मिली है। कीमत पूर्व की तरह सामान्य हो गई है, लेकिन कंपनियों की ओर से मिलने वाली स्कीम अभी भी नदारद है।
लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाले दुकानदारों की माने तो थोक विक्रेता सामानों के परिवहन और उत्पादन नहीं होने का हवाला देकर कीमत बढ़ाते रहे हैं। इससे जहां दुकानदारों का मुनाफा कम हुआ। वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को भी अधिक कीमत देनी पड़ी। सामान्य दिनों में बाजार में प्रतियोगिता के चलते कंपनियों और थोक विक्रेताओं की ओर से दुकानदारों और ग्राहकों की स्कीम भी दी जाती रही है, लेकिन लॉकडाउन के दौरान आने वाले नए स्टॉक में स्कीम खत्म कर दी गई।
ऐसे समझिए उदाहरण
एक ब्रांडेड कंपनी के लिक्विड हैंडवॉश साबुन में लॉकडाउन से पहले कंबो ऑफर चल रहा था। यह ऑफर लंबे समय से चला आ रहा था। ऑफर के तहत डिब्बे में लिक्विड हैंडवॉश साबुन के साथ पाउच में लिक्विड साबुन मुफ्त में मिलता रहा है, लेकिन लॉकडाउन के दौरान यह ऑफर खत्म हो गया।
बाजार में पहुंचा सामान तो फिर शुरू हो गई प्रतियोगिता
दुकानदारों के मुताबिक पहले लॉकडाउन-3 में और फिर लॉकडाउन-4 में बंदिशों में छूट मिली और सामानों का परिवहन शुरू हुआ तो बाजार में सामान की पर्याप्त उपलब्धता हो गई। पर्याप्त मात्रा में सामान उपलब्ध होने के साथ ही थोक विक्रेताओं के बीच प्रतियोगिता बढ़ी और सामानों की कीमत खुद ब खुद सामान्य हो गई।
सब्जी की कीमत से भी मिली राहत
लॉकडाउन में छूट के बाद अन्य सामानों के साथ सब्जी व फलों की कीमत में भी बड़ी राहत मिली। वर्तमान में आलू को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर सब्जी की कीमत 30 से 20 रुपए के बीच में रही है। जबकि लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर सब्जी की कीमत 30 रुपए प्रति किलोग्राम से कम नहीं थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो