script

पिछड़ा वर्ग के सामाजिक, शैक्षणिक व आर्थिक स्थिति की तैयार होगी रिपोर्ट

locationसिंगरौलीPublished: Dec 04, 2021 12:03:03 am

Submitted by:

Ajeet shukla

पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य के निर्देश पर सक्रिय हुआ अमला ….

Report will be prepared on social, educational and economic status of backward class

Report will be prepared on social, educational and economic status of backward class

सिंगरौली. पिछड़ा वर्ग और अल्प संख्यक कल्याण विभाग द्वारा जिले में पिछड़े वर्ग की सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक स्थिति का अवलोकन किया जा रहा है। पिछड़ा वर्ग की स्थिति पर अध्यन व सुझाव सहित अनुशंसा प्रदान करने के लिए प्रदेश में पिछड़ा वर्ग कल्याण अयोग का गठन किया गया है।
उद्देश्य युवाओं को कौशल उन्नयन कार्यक्रमों के माध्मय से प्रशिक्षित कर उन्हें आत्म निर्भर बनाने का है। मप्रद्य. पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य प्रदीप पटेल ने यह जानकारी दी है। यहां एक दिन के प्रवास पर पहुंचे सदस्य ने एनटीपीसी शक्तिनगर के सूर्याभवन में अधिकारियों के साथ बैठक की और रिपोर्ट तैयार करने को कहा।
संयुक्त कलेक्टर बीपी पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आयोग सदस्य ने कहा कि सभी विभागो से इस संबंध में जानकारी प्राप्त करें और पिछड़ा वर्ग की वर्तमान की स्थिति पर आधारित रिपोर्ट तैयार किया जाए। कहा कि विभिन्न विभागों की संरचना और योजनाओं में पिछड़े वर्ग के भागीदारी वर्तमान स्थिति के साथ साथ शैक्षणिक संस्थाओं में पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को मिल रहे लाभ को बताएं।
युवाओं के लिए रोजगार के अवसर का आकलन और इसमें वृद्धि के उपाय, पिछड़े वर्ग के युवाओं के लिए कौशल उन्नयन कार्यक्रम और प्रशिक्षण के संचालन की वर्तमान स्थिति के साथ सामाजिक शैक्षणिक और आर्थिक कल्याण के लिए अन्य कोई उपाय का डाटा तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि जिले में निवासरत पिछड़े वर्ग की जातियों की जानकारी की सूची तैयार करें।
बैठक में उपस्थित अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य को निर्देश दिया कि जिले के महाविद्यालयों में ड्राप आउट करने वाले छात्रों की संख्या और उसके कारणों की जानकारी तैयार कर अवगत कराएं। बैठक के दौरान सहायक संचालक योगेंद्र राज, जिला शिक्षा अधिकारी आरपी पाण्डेय, महाप्रबंधक उद्योग मंसूरी, नगर निगम के अधीक्षण यंत्री वीपी उपाध्या, उपायुक्त आरपी बैस सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो