.... तो क्या हर प्रवासी श्रमिक को मिल सकेगा स्थाई रोजगार

जानिए, जारी हुआ क्या आदेश.....

By: Ajeet shukla

Published: 29 May 2020, 11:20 PM IST

सिंगरौली. जैसे भी हो बाहर से आए प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को रोजगार मिलना चाहिए। जिला प्रशासन को संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने यह निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि जिले में आए सभी प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाए।

संभागायुक्त ने कहा कि सभी विभाग सामूहिक रूप से रोजगार मूलक कार्यों का क्रियान्वयन कर रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास करें। औद्योगिक कंपनियों में भी श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएं। प्रवासी श्रमिकों को विभिन्न विभाग संयुक्त रूप से कार्य योजना तैयार कर रोजगार उपलब्ध करायें।

पशु चिकित्सा विभाग श्रमिकों को डेयरी स्थापित करने के अलावा मुर्गी पालन व सब्जी उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करे। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए गौशालाओं में अनिवार्य रूप से देसी खाद तैयार कराएं। कहा कि श्रमिकों को योजनाओं का लाभ भी दिया जाए।

इसके अलावा संभागायुक्त ने गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ बच्चों को घर पर ही पोषण आहार उपलब्ध कराने को कहा। इसी प्रकार उनकी ओर से अन्य कई निर्देश दिए गए। इस अवसर पर कलेक्टर केवीएस चौधरी व एसपी टीके विद्याथी के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

गोड़ बहरा के विक्रेता का हटाने का निर्देश
संभागायुक्त ने देवसर क्षेत्र के गोड़ बहरा में उचित मूल्य की दुकान का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान विक्रेता की ओर से पंजी का संधारण सही ढंग से नहीं किया गया था। इस उसे हटाने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने बर्का में चल रहे तालाब निर्माण कार्य का अवलोकन किया और उचित निर्देश दिए।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन किया
संभागायुक्त ने नगर निगम क्षेत्र के ढोंटी में निर्मित वाटर ट्रीटमेंट प्लाट का अवलोकन किया। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने उन्हें जलापूर्ति की जानकारी दी। अवलोकन के दौरान प्लाट के चारों ओर बाउंड्रीवाल के साथ सड़क निर्माण व वृक्षारोपण का कार्य कराने का निर्देश दिया। प्रत्येक ओवर हेडटैक में उनकी क्षमता अंकित कराने को कहा।

संभागायुक्त ने यह निर्देश भी दिया
- कोरोना से सुरक्षित रहने सभी को जागरूक करें।
- अधिक से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट कराएं।
- जल ग्रहण मिशन के तहत कार्य शुरू करें।
- मनरेगा योजना में भी रोजगार उपलब्ध कराएं।
- मुख्यमंत्री ग्राम सरोवर योजना में भी कार्य शुरू करें।
- श्रमिकों के पास जॉब कार्ड नहीं है तो बनाया जाए।
- औद्योगिक कंपनियों के साथ रोजगार के लिए बैठक करें।
- युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार योजना का लाभ दें।
- एसडीएम क्षेत्र के पीडीएस दुकानों का निरीक्षण करें।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned