scriptRivers polluted by coal-fired water from ncl mines, air also poisonous | खदानों के कोयलायुक्त पानी से प्रदूषित हो रहीं नदियां, हवा भी हुई जहरीली | Patrika News

खदानों के कोयलायुक्त पानी से प्रदूषित हो रहीं नदियां, हवा भी हुई जहरीली

बढ़ते प्रदूषण को लेकर प्रशासन गंभीर, क्षेत्रीय अधिकारी से अपर कलेक्टर ने तलब की जांच रिपोर्ट ....

सिंगरौली

Published: May 01, 2022 11:24:53 pm

सिंगरौली. पेयजल का एक मात्र स्रोत रिहंद जलाशय खदानों से निकलने वाले कोयलायुक्त पानी से प्रदूषित हो रहा है। काचन नदी में भी कोलवाशरी का कोयला व डीजलयुक्त पानी डाला जा रहा है। इतना ही नहीं कोयला भंडारण में मनमानी और नियमों को ताक पर रख हो रहे कोल परिवहन से वायु भी प्रदूषित हो रही है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।
Rivers polluted by coal-fired water from ncl mines, air also poisonous
Rivers polluted by coal-fired water from ncl mines, air also poisonous
जिले में वायु प्रदूषण का आलम यह है कि यहां का आंकड़ा देश के बड़े महानगरों में प्रदूषण के आंकड़े को पीछे छोड़ चुका है, लेकिन प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारी चैन की नींद सो रहे हैं। बात क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की कर रहे हैं। फिलहाल बोर्ड के अधिकारियों की उदासीनता को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। अपर कलेक्टर ने क्षेत्रीय अधिकारी को नोटिस जारी कर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। अपर कलेक्टर की नोटिस के बाद बोर्ड के अधिकारियों की नींद टूटी है।
प्रदूषण का यह है हाल
- रिहंद जलाशय का पानी बैढऩ में पाइप लाइन के जरिए पेयजल के लिए घरों में पहुंचाया जा रहा है। जलाशय में बलिया नाला के जरिए जयंत, निगाही व दुद्धिचुआ खदानों को कोयला युक्त पानी डाला जा रहा है। इस पर कोई रोक-टोक नहीं है।
- कॉचन नदी में कोलवाशरी का पानी बिना शुद्ध किए छोड़ जा रहा है। कोल वाहनों की सफाई के बाद कोयला व डीजलयुक्त पानी छोड़ जाने से नदी प्रदूषित हो रही है।
- बरगवां से लेकर गोरबी व सिंगरौली कोल साइडिंग में मनमानी तरीके से कोयला भंडारण, लोडिंग व अनलोडिंग से आस-पास की वायु को प्रदूषित हो रही है। रहवासी परेशान हैं और अधिकारी उदासीन।
- सडक़ मार्ग से कोल परिवहन में ओवरलोडिंग व वाहन की ट्राली को ढकने का उचित बंदोबस्त नहीं होने से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। परिवहन के दौरान सडक़ पर कोयला गिरता है और धूल बनकर घरों तक पहुंच रहा है।
एनजीटी का निर्देश नजरअंदाज
- जिले में प्रदूषण से राहत के लिए एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने गाइडलाइन जारी किया है, लेकिन उसका पालन नहीं हो रहा है।
- निर्देश है कि नदियों में खदानों व कोलवाशरी का पानी शुद्ध करने के बाद ही छोड़ा जाए, लेकिन निर्देश पर अमल नहीं हो रहा है।
- सडक़ मार्ग से कोल परिवहन न्यूनतम किया जाए और परिवहन के दौरान वाहनों को पूरी तरह से ढका जाए। यह निर्देश भी नजरअंदाज है।
- किसी भी स्थिति में कोल वाहन ओवरलोड नहीं हो और परिवहन के निर्धारित रूट की नियमित सफाई हो, लेकिन मनमानी जारी है।
सिंगरौली सबसे अधिक प्रदूषित
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) की सूची में सिंगरौली सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल है। मंडी गोविंदगढ़ का एक्यूआइ 363 है। जबकि मुजफ्फरनगर का 355 और सिंगरौली का एक्यूआइ 354 है। बाकी के शहरों के एक्यूआइ इससे कम हैं। जिला प्रशासन ने जिले में प्रदूषण की लगातार बढ़ रही इस स्थिति को गंभीरता से लिया है। प्रदूषण को लेकर की गई एक शिकायत को संज्ञान में लेकर अपर कलेक्टर ने बोर्ड अधिकारी को नोटिस जारी किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातDelhi Suicide Case: 'कमरे में घुसने के बाद लाइटर न जलाएं' दीवार पर लिखकर मां-बेटियों ने दी जान, एक साल पहले कोरोना से हुई थी CA पति की मौतभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरसाप्ताहिक समीक्षा: सोने-चांदी में तेजी, 2290 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानें गाेल्ड की कीमतWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.