scriptनिर्माण में मिलावट की करतूत उजागर, पहली बारिश में ही टपकने लगी उप स्वास्थ्य केंद्रों की छत, जानिए क्या है मामला | Roof of Health Center, which is dripping in rainy season in Singrauli | Patrika News

निर्माण में मिलावट की करतूत उजागर, पहली बारिश में ही टपकने लगी उप स्वास्थ्य केंद्रों की छत, जानिए क्या है मामला

locationसिंगरौलीPublished: Jul 08, 2019 12:55:53 pm

Submitted by:

Amit Pandey

तीन करोड़ की लगात से हुआ है निर्माण……

Roof of Health Center, which is dripping in rainy season in Singrauli

Roof of Health Center, which is dripping in rainy season in Singrauli

सिंगरौली. मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए जिलेभर में 18 उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कार्य कराया गया। जिससे ग्रामीण अंचल के मरीजों का प्राथमिक उपचार स्वास्थ्य केन्द्रों में कराया जा सके, लेकिन हकीकत यह है कि पहली बारिश में टपक रही छत ने घटिया निर्माण कार्य की करतूत को उजागर कर दिया है।टपकती छत यह बयां कर रही है कि करीब 3.60 लाख रुपए की लागत से हुए निर्माण में घटिया सामग्रियों का प्रयोग किया गया है।
वित्तीय वर्ष 2017-18 में कराया गया निर्माण
वित्तीय वर्ष 2017-18 में जिले के देवसर, चितरंगी व बैढऩ ब्लाक में डीएमएफ मद से 18 उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माणकार्य स्वीकृत हुआ। पीडब्ल्यूडी को निर्माण कार्य पूरा कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई। विभाग में कार्यरत एक सब इंजीनियर की देखरेख में पूरा निर्माण कार्य कराया गया। सालभर बाद उप स्वास्थ्य केंद्र जर्जर हालत में हो गए हैं। कहीं प्लास्टर उखड़ रहा है तो कहीं छत टपक रही है।
20 लाख में बनना था एक उप स्वास्थ्य केंद्र
बताया गया है कि एक उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण 20 लाख रुपए की लागत से हुआ है। मतलब, 18 उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माणकार्य कराने में कुल तीन करोड़ से अधिक राशि खर्च की गई है। सूत्र बताते हैं कि उक्त राशि को कागजों में खर्च होना बताया गया है। जबकि हकीकत यह है कि स्वीकृत राशि का आपसी बंदरबांट कर निर्माणकार्य घटिया सामग्रियों से कराया गया है।
यहां कराया गया है निर्माण
तीनों ब्लाक में कई स्थानों पर उप स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माणकार्य कराया गया है। जिसमें सुहिरा, नगवा, बसौड़ा, अमलोरी, चटका, जगमोरवा, घूरीताल, नवजीवन बिहार, घरौली, सिम्प्लेक्स कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माणकार्य कराया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो