जिले के हर होनहार को मिलेगा 40 हजार रुपए

कुछ शर्तों के साथ शुरू हुई प्रोत्साहन योजना....

By: Ajeet shukla

Published: 25 Jun 2019, 09:55 PM IST

सिंगरौली. अनुसूचित जाति व जनजाति उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग व मप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता पाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिले के होनहारों को भी योजना का लाभ मिले, इसलिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना यहां भी लागू की गई है। इसका लाभ राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने पर दिया जाता है।

संघ लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा में सफल होने पर इस वर्ग के उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। मुख्य परीक्षा में सफल होने पर संबंधित उम्मीदवार को 60 हजार रुपए व अंतिम रूप से चयनित होने पर 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस तरह अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा में चयनित होने पर एक लाख 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

इसी प्रकार राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने पर उम्मीदवार को 20 हजार व मुख्य परीक्षा में सफल होने पर 30 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देय है। संबंधित उम्मीदवार के अंतिम रूप से चयनित होने पर 25 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस प्रकार राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने पर इस वर्ग के उम्मीदवारों को कुल 75 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि मिलती है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned