जिले के हर होनहार को मिलेगा 40 हजार रुपए

जिले के हर होनहार को मिलेगा 40 हजार रुपए
SC-ST Candidates will benefit from Incentive Scheme in Singrauli

Ajit Shukla | Publish: Jun, 25 2019 09:55:23 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

कुछ शर्तों के साथ शुरू हुई प्रोत्साहन योजना....

सिंगरौली. अनुसूचित जाति व जनजाति उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग व मप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता पाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिले के होनहारों को भी योजना का लाभ मिले, इसलिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना यहां भी लागू की गई है। इसका लाभ राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने पर दिया जाता है।

संघ लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा में सफल होने पर इस वर्ग के उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। मुख्य परीक्षा में सफल होने पर संबंधित उम्मीदवार को 60 हजार रुपए व अंतिम रूप से चयनित होने पर 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इस तरह अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा में चयनित होने पर एक लाख 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

इसी प्रकार राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने पर उम्मीदवार को 20 हजार व मुख्य परीक्षा में सफल होने पर 30 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देय है। संबंधित उम्मीदवार के अंतिम रूप से चयनित होने पर 25 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस प्रकार राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने पर इस वर्ग के उम्मीदवारों को कुल 75 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि मिलती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned