scriptकक्षा नवीं व 11 वीं की परीक्षा के लिए नई व्यवस्था | School Education Dept has new arrangement for class 9th 11th exam | Patrika News

कक्षा नवीं व 11 वीं की परीक्षा के लिए नई व्यवस्था

locationसिंगरौलीPublished: Apr 13, 2021 10:55:18 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

छात्र घर में हल कर सकेंगे प्रश्नपत्र ….

4 schools of Singrauli included in the plan of CM Rise School

4 schools of Singrauli included in the plan of CM Rise School

सिंगरौली. स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशों के मद्देनजर कक्षा नवीं व 11 वीं के छात्र व छात्राएं बदली व्यवस्था के तहत परीक्षा देंगे। शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक बदली व्यवस्था के तहत छात्र-छात्राओं में स्कूलों से प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका वितरित कर दी जाएगी। प्रश्नपत्र घर में हल किया जा सकेगा। उसके बाद उत्तरपुस्तिका स्कूल में जमा कराया जाएगा।
परीक्षा की बदली व्यवस्था व तय शेड्यूल के बारे में बताया गया कि छात्र-छात्राओं को उनके स्कूल से प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका 15 अप्रैल को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद प्रश्नपत्र हल करने के लिए 4 दिन का मौका दिया जाएगा। प्रश्नपत्र हल करने के बाद 19 अप्रैल को उत्तरपुस्तिका जमा की जाएगी। शिक्षा अधिकारी की ओर से इस बावत प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है।
30 हजार से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल
शिक्षा अधिकारी के मुताबिक कक्षा नवीं व 11 वीं की परीक्षा में 30 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बताया गया कि कक्षा नवीं में 18920 परीक्षार्थी व कक्षा 11 वीं में 11575 छात्र-छात्राएं शामिल होंगी। स्कूलों में इन सभी छात्र-छात्राओं के लिए प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका की व्यवस्था कर ली गई है।
12 अप्रैल को प्रश्नपत्र का होना था वितरण
बताया गया कि छात्र-छात्राओं में 12 अप्रैल को ही प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन लगने के चलते वितरण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। गौरतलब है कि कक्षा नवीं के छात्र-छात्राओं को 6 व कक्षा 11 वीं के छात्र-छात्राओं को 5 प्रश्नपत्र हल करने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो