scriptScorching heat, temperature crossed 44 degree Celsius, heat wave aler | झूलसा रही गर्मी, 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान, लू का अलर्ट | Patrika News

झूलसा रही गर्मी, 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान, लू का अलर्ट

लू के थपेड़ों ने किया बेहाल, मौसम विभाग ने तेज लू चलने दी चेतावनी

सिंगरौली

Published: April 20, 2022 05:56:13 pm

सिंगरोली. मध्य प्रदेश में अब गर्मी से लोग झुलसने लगे हैं। अधिकतर जिलों का साथ ही सिंगरौली का तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। सड़कों पर गर्मी से बचने के लिए कपड़ा ढंककर लोग बाहर निकल रहे हैं। लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है।

रोजमर्रा के काम को लेकर बाहर निकलने वाले लोग चिलचिलाती धूप में परेशान हो रहे हैं। बीते 24 घंटे में समूचे ऊर्जाधानी में तापमान 44 डिग्री का आंकड़ा पार कर गया। इधर, गर्मी बढ़ने से लोगों के कंठ सूखने लगे हैं। हर पांच मिनट के दौरान में लोगों को प्यास लग रही है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में गर्मी और बेहाल करेगी। सुबह धूप निकलते ही गर्मी का अहसास शुरू हो जाता है। दोपहर तक भीषण गर्मी के बीच लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी का एहसास इस तरह होने लगा है कि पल-पल में कंठ सुखने लगे है। शहर के सभी चौक-चौराहों पर प्याऊं की व्यवस्था नहीं की गई है। जिससे राहगीरों को पानी खरीदकर प्यास बुझाना पड़ रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार मई में पिछले वर्ष की अपेक्षा गर्मी ज्यादा पड़ेगी। लू के साथ तपन से लोगों का हाल बेहाल रहेगा।

scorching_heat.png

मई में चरम पर रहेगी गर्मी
जिले में गर्मी मई महीने में पूरे चरम पर रहेगी। गर्मी ने अभी तक पिछला रिकार्ड तोड़ दिया है। भले ही लोगों का आवागमन सड़कों पर दिखाई दे रहा है लेकिन उनके सिर व चेहरे गमछा से ढ़का रहा। अब महसूस होने लगा कि इस वर्ष गर्मी का ताप लोगों को रूला रहा है। गर्मी के चलते अब प्यास से कंठ सुखने लगा है। शहर के मुख्य मार्ग पर पानी की व्यवस्था नहीं होने से राहगीर परेशान हो रहे हैं। दोपहर के वक्त सड़कों पर भी लोग निकलने से बच रहे हैं।

imd_bhopal.jpg

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पिछले 24 घन्टो के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा है। वही नौगॉव, सागर, नर्मदापुरम एवं रतलाम में लू का प्रभाव रहा है। अधिकतम तापमानो के आंकड़ो पर नजर डालें तो नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागो के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहा है। प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री खजुराहों, नौगॉव एवं नर्मदापुरम में दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बडवानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, नीमच, मंदसौर एवं ग्वालियर जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने-गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। वही बडवानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, बौछारे नीमच, मंदसौर एवं ग्वालियर जिलों में वर्षा या गरज चमक के साथ कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है। वही प्रदेश के सागर संभाग के जिलों मे तथा सीधी, सतना, उमरिया, जबलपुर, छिंदवाडा, राजगढ, नर्मदापुरम, खण्डवा, खरगौन, धार, रतलाम, आगर, ग्वालियर एवं दतिया जिलों में लू चलने की संभावना जताई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.