scriptऊर्जाधानी से वाराणसी के लिए यात्रा होगी आसान | Separate train will run from Singrauli-Shaktinagar to Varanasi | Patrika News

ऊर्जाधानी से वाराणसी के लिए यात्रा होगी आसान

locationसिंगरौलीPublished: Sep 04, 2020 11:27:54 am

Submitted by:

Ajeet shukla

अब सिंगरौली व शक्तिनगर से चलेगी अलग-अलग ट्रेन …..

Separate train will run from Singrauli-Shaktinagar to Varanasi

Separate train will run from Singrauli-Shaktinagar to Varanasi

सिंगरौली. शक्तिनगर व सिंगरौली से वाराणसी तक चलने वाली इंटरसिटी लिंक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 13345/13346 व 23345/23346 अब शक्तिनगर व सिंगरौली से अलग-अलग स्वतंत्र रूप से एक्सप्रेस ट्रेन के रूप में चलेगी। पहले शक्तिनगर से चलकर लिंक एक्सप्रेस ट्रेन चोपन में जाकर सिंगरौली से आने वाली इंटरसिटी ट्रेन में जुड़कर वाराणसी जाती थी। इससे चोपन में भारी समय की बर्बादी होती थी।
अब यह ट्रेन शक्तिनगर से वाराणसी सप्ताह में 3 दिन व सिंगरौली से सप्ताह में 4 दिन स्वतंत्र रूप में चलेगी। इस आशय की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय रेल परामर्श दात्री समिति के सदस्य एसके गौतम ने बताया कि इस बावत आदेश रेलवे बोर्ड से जारी कर दिया गया है। इस ट्रेन के समयानुसार नहीं चलने का मुद्दा समिति के सदस्य की ओर से लगातार उठाया जाता रहा है।
राज्यसभा सांसद रामशकल व लोकसभा सांसद पकौड़ी लाल कोल के माध्यम से रेल मंत्री, चेयरमैन रेलवे बोर्ड व डायरेक्टर कोचिंग से मिलकर और रेलवे जोन की कई मीटिंग में यह मुद्दा उठता रहा है। लंबे समय के बाद रेलवे ने यह निर्णय लिया है। इससे वाराणसी जाने व आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। कम समय में यात्रा करना संभव होगा।
विद्युत इंजन से चलेगी यह ट्रेन
दोनों रेलखंड के विद्युतीकरण हो जाने के बाद यह एक्सप्रेस ट्रेन अब विद्युत इंजन से चलेगी। अब तक डीजल इंजन से यह ट्रेन चलती रही है। चोपन-चुनार खंड पर रेल गति सीमा 100 किमी प्रति घंटे बढ़ाए जाने व बेहतर सिग्नल प्रणाली के लिए इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग किए जाने जैसे कार्य वर्तमान में चल रहे हैं। यह कार्य पूरा होने के बाद यह ट्रेन समयानुसार चल सकेगी।
टाटा नगर व संबलपुर से चलकर वाया रेनूकूट, चोपन होकर जम्मूतवी तक चलने वाली ट्रेन संख्या 18309/18310 व 18109/18110 लिंक के रूप में मूरी जंक्शन पर आकर जुड़ती थीं। इस ट्रेन को भी अब स्वतंत्र रूप से अलग-अलग टाटानगर से सप्ताह में 3 दिन व संबलपुर से सप्ताह में 4 दिन चलाए जाने का आदेश भी वाराणसी एक्सप्रेस के साथ ही हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो