धनतेरस पर बाजार हुए कुछ ऐसा, जिसकी नहीं थी किसी को उम्मीद

सारे शक हुए दूर, सामने आई हकीकत....

By: Ajeet shukla

Published: 13 Nov 2020, 11:13 PM IST

सिंगरौली. धनतेरस पर उम्मीद से अधिक खरीदारी हुई। पिछले कई महीनों में धंधा मंद होने का दंश झेल रहे व्यापारियों के चेहरे खिले रहे। वैसे तो नवरात्र के दौरान ही व्यापारियों को ग्राहकों ने यह संदेश दे दिया था कि धनतेरस से लेकर दीपावली तक खूब खरीदारी होगी, लेकिन इतने अच्छे व्यवसाय की व्यापारियों ने उम्मीद नहीं की थी, जितनी धनतेरस पर धनवर्षा हुई।

धन, वैभव, यश व उन्नति के साथ सुख-शांति की कामना से लोगों ने खूब खरीदारी की। शुभ सामग्री की खरीद के लिए ग्राहकों की भीड़ सुबह से ही बाजार पहुंचने लगी और देर रात तक बाजार गुलजार रहे। लोगों ने बर्तनों के साथ वाहन, जेवर व इलेक्ट्रॉनिक सामान की जमकर खरीदारी की।

शुभ मुहूर्त पर खरीद को लेकर लोग पूरे परिवार के साथ बाजार पहुंचे हुए दिखे। कोरोना के कारण व्यापार में घाटा झेल रहे व्यापारी ग्राहकों की भीड़ और खरीदारी से उत्साहित दिखे। दुकानों की सजावट लोगों को आकर्षित कर रही थी। सड़क यातायात पर भार बढऩे की वजह से आवागमन की समस्या को दूर करने के लिए मोरवा पुलिस सुबह से ही मुस्तैद दिखी।

60 करोड़ से अधिक का कारोबार
धनतेरस पर जिले में करीब 60 करोड़ का व्यवसाय हुआ बताया जा रहा है। केवल ऑटोमोबाइल सेक्टर में ही 20 करोड़ का कारोबार बताया गया। देर शाम तक करीब एक हजार दो पहिया वाहन और करीब 250 चार पहिया वाहनों की बिक्री हुई। बाकी 40 करोड़ में ज्वेलरी, बर्तन, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बिक्री हुई।

महंगाई के चलते ज्वेलरी में इस बार का कारोबार कम हुआ है। सर्राफ एसोसिएशन के अध्यक्ष रामदुलारे वर्मा के मुताबिक इस बार करीब आधा व्यवसाय रहा है। इधर संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजाराम केसरी ने बताया कि धनतेरस पर हुई बिक्री से व्यापारी संतुष्ट हैं।

लक्ष्मी-गणेश के साथ कुबेर की खूब बिकी मूर्तियां
धनतेरस पर लोगों ने लक्ष्मी-गणेश के साथ कुबेर भगवान की मूर्तियां खरीदी। साथ ही दीया, ग्वालिन, घोड़ा, हाथी व गुल्लक सहित अन्य मिट्टी के सामानों की खरीदारी हुई। शुभ मानते हुए लोगों ने झाडू की भी खूब खरीदारी की।

सुरक्षा व्यवस्था दिखी दुरुस्त
धनतेरस की भीड़ के मद्देनजर बाजारों ने पुलिस का भी जबरदस्त पहरा रहा। सुबह से ही जगह-जगह बैरिकेडिंग कर भारी वाहनों का बाजार में प्रवेश वर्जित कर दिया गया था। मोरवा में जहां एसडीओपी राजीव पाठक सहित मोरवा थाना प्रभारी मनीष त्रिपाठी दलबल के साथ क्षेत्र के भ्रमण में रहे। वहीं बैढऩ सहित अन्य दूसरे बाजारों में भी कोतवाली पुलिस व नवानगर सहित अन्य थाना प्रभारी सुरक्षा व्यवस्था बनाने में लगे रहे।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned