सांसद ने लोकसभा में उठाया ऐसा मुद्दा, जिससे कई जिलों को मिलेगा लाभ

सांसद ने लोकसभा में उठाया ऐसा मुद्दा, जिससे कई जिलों को मिलेगा लाभ
Sidhi-Singrauli MP raised issue of train and Tiger Reserve in LokSabha

Ajit Shukla | Updated: 11 Jul 2019, 09:47:56 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

पूरा होगा सैकड़ों का लंबा इंतजार....

सिंगरौली. ऊर्जाधानी से प्रदेश की राजधानी भोपाल और देश की राजधानी नई दिल्ली के लिए नियमित ट्रेन चलाई जाए। यात्रियों की आवश्यकता के मद्देनजर सीधी सांसद रीती पाठक ने लोकसभा में यह मुद्दा उठाया है।

उन्होंने सिंगरौली-भोपाल एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 22165/66 ) व सिंगरौली-निजामुद्दीन एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 22167/68 ) को हर रोज चलाए जाने की बात कही है। गौरतलब है कि अभी यह ट्रेन सप्ताह में केवल तीन दिन के लिए निर्धारित है।

सीधी सांसद ने सदन के माध्यम से दोनों ट्रेनों को नियमित करने का आग्रह करते हुए कहा कि ट्रेनों के नियमित रूप से चलाए जाने पर संसदीय क्षेत्र के तीनों जिले सीधी, सिंगरौली व ब्यौहारी के लोग लाभान्वित होंगे। होते है।

सिंगरौली एक औद्योगिक जिला है। इस दृष्टि से भी यहां के अधिकारियों, कर्मचारियों, व्यवसायियों व आमजनों को लगातार देश व प्रदेश की राजधानी में आना-जाना होता है। इसलिए ट्रेनों का नियमित किया जाना तर्कसंगत, उचित और आवश्यक है।

टाइगर रिजर्व को विकसित करने की मांग
सांसद ने ट्रेनों के नियमितकरण के साथ सीधी के संजय टाइगर रिजर्व को भी विकसित किए जाने का मुद्दा उठाया है। सदन के माध्यम से उन्होंने पर्यटन मंत्री से आग्रह किया है कि संसदीय क्षेत्र सीधी के धौहनी विधानसभा में स्थिति संजय टाइगर रिजर्व का विकसित किया जाना जरूरी है।

टाइगर रिजर्व प्राकृतिक दृष्टिकोण से मनमोहक व पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। लेकिन वर्षों से इस बाघ आरक्षित क्षेत्र पर ध्यान नहीं दिए जाने से यहां के वन्यप्राणी असुरक्षित हैं। पर्यटकों की दृष्टि से भी रिजर्व क्षेत्र को विकसित नहीं किया गया है।

16 वीं लोकसभा में आग्रह पर केंद्र सरकार की ओर से 290 करोड़ रुपए का बजट संजय गांधी टाइगर रिजर्व को विकसित करने के लिए स्वीकृत किया गया था, लेकिन बजट पर्याप्त नहीं होने से क्षेत्र का समुचित विकास नहीं किया जा सका है। इसलिए फिर से बजट स्वीकृत किया जाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned