scriptSingrauli: 11 in Chitrangi and one Gram Panchayat increased in Waidhan | चितरंगी में 11 तो बैढऩ में बढ़ी एक ग्राम पंचायत, बर्दी को नया वार्ड बनाने की तैयारी | Patrika News

चितरंगी में 11 तो बैढऩ में बढ़ी एक ग्राम पंचायत, बर्दी को नया वार्ड बनाने की तैयारी

ग्राम पंचायतों का नया परिसीमन जारी, जिला व जनपद पंचायत की प्रक्रिया तेज ....

सिंगरौली

Published: March 04, 2022 11:09:35 pm

सिंगरौली. नए परिसीमन के तहत नए ग्राम पंचायतों के गठन के बाद अब जिला व जनपद पंचायतों के वार्डों के गठन की कवायद तेज हो गई। अधिकारियों के मुताबिक ग्राम पंचायतों के लिए तैयार नए परिसीमन में जहां चितरंगी जनपद पंचायत क्षेत्र में 11 नई पंचायतें बनाई गई हैं। वहीं बैढऩ जनपद पंचायत में एक ग्राम पंचायत की बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि देवसर जनपद पंचायत में 12 ग्राम पंचायत कम हो गई है। यह 12 ग्राम पंचायत हाल में बनाई गई सरई व बरगवां नगर परिषद में शामिल होंगी।
Singrauli: 11 in Chitrangi and one Gram Panchayat increased in Waidhan
Singrauli: 11 in Chitrangi and one Gram Panchayat increased in Waidhan
जिला व जनपद पंचायतों के वार्डों के गठन को लेकर शुरू प्रक्रिया के मुताबिक जिला पंचायत में एक नए वार्ड की बढ़ोत्तरी हो सकती है। अभी तक जिला पंचायत में कुल 14 वार्ड हैं। चितरंगी क्षेत्र के बर्दी को अलग वार्ड बनाने की मांग की जा रही है। इसके अलावा तीनों जनपद पंचायतों में पूर्व की तरह वार्ड की संख्या 25-25 बरकरार रखने का निर्णय हुआ है। यह बात और है कि वार्डों के एरिया यानी क्षेत्रफल में फेरबदल किया जाएगा। इसके लिए शुरू प्रक्रिया के तहत अब तक कुल 36 आपत्तियां आई हैं। दो से तीन दिनों में दावा-आपत्तियों का निराकरण कर 9 मार्च को फाइनल सूची का प्रकाशन किया जाएगा।
चितरंगी में अब कुल 126 ग्राम पंचायत
चितरंगी जनपद पंचायत क्षेत्र में अब ग्राम पंचायतों की संख्या 126 हो गई है। पूर्व की 115 ग्राम पंचायतों में 11 ग्राम पंचायत और बना दिए गए हैं। नई ग्राम पंचायतों में बगदरा, रामपुरवा, कोरसर कोठार, सुलखान खुर्द, महुगढ़ी कोठार, सुकहर, बसाही, अगरहवा, बडगड़़, बरवाटोल व परसोहर शामिल है।
बैढऩ में एक ग्राम पंचायत की बढ़ोत्तरी
जनपद पंचायत बैढऩ की 104 ग्राम पंचायतों में एक की बढ़ोत्तरी की गई है। नई ग्राम पंचायत के रूप में पोड़ी डोल ग्राम पंचायत का गठन किया गया है। पोड़ी डोल ग्राम पंचायत को ताल और पोड़ी ग्राम पंचायत के कुछ भाग को काट कर बनाया गया है। इन दोनों पंचायत कुछ हिस्सा अलग-थलग था। अब कुल 105 ग्राम पंचायत हो गई हैं।
देवसर में बची अब केवल 85 ग्राम पंचायत
नए परिसीमन में अब जनपद पंचायत देवसर में केवल 85 ग्राम पंचायत बची हैं। 12 ग्राम पंचायतों को अब सरई व बरगवां नगर परिषद में शामिल किया जाएगा। सरई नगर परिषद में सरई के अलावा, अमहाटोला, घोघरा, इटमा, समूद, कोनी व दियागडई ग्राम पंचायत शामिल होंगी। जबकि बरगवां नगर परिषद में बरगवां के अलावा डगा, कनई, बरैनिया व बरहवाटोला ग्राम पंचायत को शामिल किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.