बारात के जश्न में बोर्ड परीक्षा का खलल, रात 10 बजे के बाद नहीं बजा सकेंगे बैंडबाजा

कलेक्टर ने कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत लगाया प्रतिबंध....

सिंगरौली. बारात का जश्न आगामी 22 अप्रेल तक फीका रहेगा। खासतौर पर उन बारातों में बैंडबाजा नहीं बज सकेगा, जो रात 10 बजे के बाद निकलेंगी। बारातों के जश्न में बैंडबाजा शामिल करने पर प्रतिबंध बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर लगाया गया है। बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए रात 10 बजे के बाद बैंडबाजा सहित अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्रोंं के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कलेक्टर केवीएस चौधरी ने यह प्रतिबंध कोलाहल नियंत्रण अधिनियम में निहित प्रावधानों के तहत लगाया है। प्रतिबंध से संबंधित जारी आदेश के मुताबिक रात 10 बजे के बाद कोलाहल करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस बावत कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी को निर्देशित भी किया है। निर्देश का पालन कराने की जिम्मेदारी उपखंड अधिकारियों को ही दी गई है। प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू बताया गया है।

बाकी को भी लेना होगा अनुमति
जारी आदेश के मद्देनजर उन लोगों को भी अनुमति लेना होगा, जो रात 10 बजे से पहले ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग करना चाहते हैं। प्रतिबंध रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लगाया गया है। सुबह छह बजे के बाद और रात 10 बजे से पहले अनुमति प्राप्त कर ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग किया जा सकेगा।

छात्रहित में लगाया गया प्रतिबंध
कलेक्टर की ओर से यह प्रतिबंध बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर छात्रहित में लगाया गया है। फरवरी के अंतिम सप्ताह से माध्यमिक शिक्षा मंडल और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। यह परीक्षाएं 22 अप्रेल तक चलेंगी। यही वजह है कि कलेक्टर का प्रतिबंध उक्त तिथि तक जारी रहेगा।

सार्वजनिक स्थानों पर हमेशा प्रतिबंध
कलेक्टर की ओर से बतौर दंडाधिकारी जारी आदेश के तहत निर्धारित शांत क्षेत्रों, सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों, नर्सिंग होम, टेलीफोन एक्सचेंज, न्यायालय क्षेत्र, शैक्षणिक संस्थाओं, छात्रावासों, स्थानीय प्राधिकरण के कार्यालयों व बैंकों जैसे अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों के आस-पास 200 मीटर की परिधि में ध्वनि यंत्रों का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। अनुमति के बाद भी इन स्थानों पर कोलाहल वर्जित है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned