scriptउप-स्वास्थ्य केंद्र दुधमनिया का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण, पात्र हितग्रहियों को लाभ नहीं देने पर बीएमओ पर कार्रवाई | Singrauli collector conducted a surprise inspection of health center | Patrika News

उप-स्वास्थ्य केंद्र दुधमनिया का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण, पात्र हितग्रहियों को लाभ नहीं देने पर बीएमओ पर कार्रवाई

locationसिंगरौलीPublished: Aug 03, 2019 03:10:56 pm

Submitted by:

Amit Pandey

प्रसूति सहायता योजना में गड़बड़ी…..

Singrauli collector conducted a surprise inspection of health center

Singrauli collector conducted a surprise inspection of health center

सिंगरौली. उप-स्वास्थ्य केन्द्र दुधमनियां में औचक निरीक्षण करने कलेक्टर पहुंचे तो अव्यवस्थाओं की पोल खुल गई। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव रजिस्टर व अन्य दस्तावेजों का परीक्षण किया। जिसमे अप्रैल से जुलाई तक की अवधि में उप-स्वास्थ्य केंद्र दुधमनियां में कुल 26 4 संस्थागत प्रसव कराए गए हैं। जिसे देखकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए बीएमओ पर कार्रवाई के निर्देश एसडीएम को दिया है।
निरीक्षण में प्रसूताओं को मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता सहित अन्य योजनाओं के तहत दिए जाने वाले लाभ से अभी तक मात्र 17 हितग्रहियों को लाभान्वित किया गया था। जबकि प्रसव रजिस्टर के अवलोकन से यह प्रतीत हुआ कि 171 पात्र प्रसूति महिलाओं का लाभ दिया जाना चाहिए। जिसे आज दिन तक लाभ नहीं दिया गया। कलेक्टर ने उप-स्वास्थ्य केंद्र की साफ -सफाई व मेडिकल स्टोर सहित लेबर रूम का निरीक्षण किया।
जहां सफाई व्यवस्था बदहाल रहा। जिस पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए उप-स्वास्थ्य केन्द्र बीएमओ भूपेन्द्र सिंह के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के बाद जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए एसडीम चितरंगी को निर्देश दिया है। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीइओ ऋतुराज, एसडीएम चितरंगी नीलेश शर्मा उपस्थित रहे।
पहले भी चर्चा में रहे बीएमओ
इससे पहले चितरंगी में बीएमएओ रहे भूपेंद्र सिंह चर्चा में रहे। आला अधिकारियों का निर्देश दरकिनार कर अपने हिसाब से स्वास्थ्य केंद्र का संचालन करते थे। वहीं चितरंगी में स्टाफ नर्सों के साथ इनका विवाद भी हुआ था। नर्सों से विवाद करने में माहिर बीएमओ भूपेन्द्र सिंह को चितरंगी से हटाकर दुधमनियां के लिए भेजा गया था। जहां भी स्वास्थ्य केन्द्र का संचालन मनमानी रूप से कर रहे हैं। उप स्वास्थ्य केन्द्रों में अव्यवस्थाओं का आलम बना हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो