script

पेंशन से वंचित हुआ कोई दिव्यांग तो होगी कार्रवाई, जानिए कलेक्टर ने क्या दिए निर्देश

locationसिंगरौलीPublished: Jul 21, 2019 02:55:24 pm

Submitted by:

Amit Pandey

अधिकारियों को दी चेतावनी….

Singrauli collector gave several instructions to the officers

Singrauli collector gave several instructions to the officers

सिंगरौली. दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण उपलब्ध कराने के बावत चिह्नित करने के लिए चितरंगी विकासखंड के ग्राम पंचायत बगदरा में शिविर का आयोजन किया गया।पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आयोजित दिव्यांग शिविर में कलेक्टर केवीएस चौधरी भी पहुंचे।वहां उन्होंने दिव्यांगों से रूबरू होते हुए शासन से दिए जाने वाली पेंशन सहित अन्य योजनाओं से अवगत कराया।साथ ही लाभ सहित स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी ली।
शिविर में कुछ दिव्यांगों ने कलेक्टर को अवगत कराया कि उन्हें पेंशन नहीं प्राप्त हो रही है। कलेक्टर ने मौके पर तीनों जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोई भी दिव्यांग जो पात्र हैं पेंशन से वंचित न रहें। भ्रमण के दौरान ऐसी शिकायत मिलती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शिविर के दौरान 40 दिव्यांगजनों को विभिन्न कृत्रिम अंगों के लिए चिह्नित किया गया।
जल्द ही उन्हें उपकरण उपलब्ध करा दिए जाएंगे। शिविर के बाद जनपद पंचायत भवन चितरंगी पहुंचकर कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के प्रगति की समीक्षा संबंधित क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक व हल्कावार किया। समीक्षा के दौरान ऐसे बहुत से पटवारी हल्का मिला, जिनमें अभी भी पीएम किसान योजना में लाभार्थियों के खातों को अपलोड करने का कार्य नहीं किया गया है।
जिसमें हल्का पटवारी लोहदा, देवरा, रमडिहा, पोंड़ी, कुशाही, घोघरा, सुल्तानकला बरहट, खुरमुचा, कर्थुआ, महदेइया, बैरिहवा, खिरवा शामिल है। वहां के पटवारियों को निर्देश दिया गया है कि कार्य की प्रगति बहुत धीमी है। सभी पटवारी अपेक्षित कार्य एक सप्ताह तक में 50 प्रतिशत पूरा करते हुए अपने उपखंड अधिकारी को अवगत कराएं। इसके अलावा भी खसरा तरमीम, बंटनवारा, फौती नामांतरण आदि की जानकारी ली गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ऋजु बाफना, जिला पंचायत सीइओ ऋतुराज, एसडीएम चितरंगी एसपी मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो