पोषण की अलख जगाने ग्रामीण अंचल का रूख करेंगे अधिकारी

जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक में कलेक्टर का निर्देश....

By: Ajeet shukla

Updated: 03 Dec 2019, 12:30 PM IST

सिंगरौली. ग्रामीणों में पोषण की अलख जगाने को लेकर एक बार फिर कई विभागों के अधिकारी ग्रामीण अंचल की ओर रूख करेंगे। कुपोषण को दूर करने के लिए कलेक्टर ने अगले चरण का अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक में कलेक्टर केवीएस चौधरी ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को अगले चरण के तहत अभियान शुरू गांवों में जाने का निर्देश दिया है। कुपोषण को दूर करने के लिए दो सितंबर से चल रहे अभियान को हर हाल में सफल बनाने की हिदायत दी।कहा कि शून्य से 6 वर्ष तक के बच्चों के साथ किशोरियों, गर्भवती व धात्री माताओं को भी स्वास्थ्य व पोषण के प्रति जागरूक किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि इस अभियान में संबंधित अन्य विभागों की मदद भी ली जाए।

स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को राष्ट्रीय पोषण मिशन में सहायोग करने का निर्देश देते हुये कलेक्टर ने कहा कि एक वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं का एनएनसी जांच कराया जाए। इसके अलावा बच्चों को आयरन व कृमिनाशक गोली उपलब्ध कराई जाए। स्कूल में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण भी व्यवस्था भी की जानी चाहिए। बैठक में सीइओ जिला पंचायत ऋतुराज के अलावा अन्य कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह निर्देश भी हुए जारी
- आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।
- हैंडपंप दुरूस्त कराए और हैंडपंपों का क्लोरीनेशन भी कराया जाए।
- गांवों में पोषण वाटिका स्थापित करने में कृषि विभाग सहयोग करें।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned