scriptSingrauli collector issued instructions to impose fine on those who bu | पटाखा छुड़ाने पर एक लाख रुपए तक का भरना पड़ेगा जुर्माना | Patrika News

पटाखा छुड़ाने पर एक लाख रुपए तक का भरना पड़ेगा जुर्माना

मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी निगरानी में लगाए गए ....

सिंगरौली

Published: November 02, 2021 12:25:05 am

सिंगरौली. प्रतिबंधित अवधि में पटाखा का क्रय-विक्रय करना या फिर पटाखा छुड़ाना भारी पड़ेगा। दंड स्वरूप एक लाख रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। कलेक्टर की ओर से उच्चतम न्यायालय के निर्देश के मद्देनजर जारी आदेश में दंड निर्धारित किया है।
Singrauli collector issued instructions to impose fine on those who buy and sell crackers
Singrauli collector issued instructions to impose fine on those who buy and sell crackers
कार्यपालिक मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को सख्त निगरानी का निर्देश दिया है। कलेक्टर राजीव रंजन मीना का निर्देश नगरीय क्षेत्र में पटाखों के भंडारण व क्रय-विक्रय पर प्रतिबंधित से संबंधित है। इस बावत कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर द्वारा पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र कुमार सिंह की उपस्थिति में बैठक की गई।
राजस्व विभाग के कार्यपालिक मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शहरी क्षेत्र में कहीं भी पटाखों का भंडारण, क्रय-विक्रय नहीं होना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में चिह्नित स्थलों में ही पटाखों की दुकान लगाई जाए। वहां सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध किए जाने का भी निर्देश है।
इसके अलावा अधिकारियों ने बाजार में लगातार निरीक्षण करने और कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। बैठक में सीइओ जिला पंचायत साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, अतिरक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर व संयुक्त कलेक्टर विकास सिंह व एसडीएम ऋषि पवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
दीपावली पर मिलेगी केवल दो घंटे की छूट
दीपावली के दिन दो घंटे की छूट मिलेगी। रात्रि 8 बजे से 10 बजे के बीच ऐसे पटाखे चलाए जा सकेंगे जो स्वस्थ्य के लिए हानिकारक न हो। उन्हीं को चलाने की अनुमति दी जाएगी। कहा कि स्वस्थ्य के प्रति हानिकार पटाखे जैसे लड़ी, राकेट, बैरियम, नाईट्रेट हरे एवं लाल रंग के पटाखों के विक्रय व उन्हें चलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
विभिन्न परिस्थितियों के लिए अलग जुर्माना
कलेक्टर के मुताबिक विभिन्न परिस्थितियों में पटाखा चलाने पर अलग-अलग जुर्माना लगेगा। सामान्य स्थलों पर पटाखा चलाने पर एक हजार, प्रतिबंधित क्षेत्र में तीन हजार, शादी विवाह व रैली में 10 हजार, सामान्य आयोजनों में 20 हजार और एक से अधिक बार आदेश का उल्लंघन करने पर एक लाख रुपए तक का जुर्माना किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.