खतरनाक नदी-नालों को चिह्नित कर आवागमन रोकने का निर्देश

लगातार बारिश के मद्देनजर जिले में हाई अलर्ट ....

By: Ajeet shukla

Published: 15 Jun 2021, 10:29 PM IST

सिंगरौली. जिले में लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश और आगे भी जारी रहने के पूर्वानुमान के मद्देनजर जिला प्रशासन सतर्क मोड में आ गया है। कलेक्टर ने बैठक के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर नदी-नालों की स्थिति का अवलोकन करने को कहा है। साथ ही ऐसे नदी-नालों को चिह्नित करने का भी निर्देश दिया है, जो दुर्घटना का सबब बन सकते हैं। ऐसे नदी-नालों में आवागमन पर बंद करने का निर्देश भी दिया गया है।

जिला प्रशासन की यह सतर्कता शुक्रवार देर शाम चितरंगी में हुए नदी में महिलाओं के बहने के हादसे और लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर मानी जा रही है। कलेक्टर ने उपखंड अधिकारियों से कहा है कि ऐसे नदी-नाले जहां से आम लोगों का आना जाना लगा रहता है, उन पर लगातार नजर बनाए रखें। आवश्यक समझे तो वहां कुछ स्टॉफ की ड्यूटी लगा दें। ताकि वर्षा के कारण अचानक से बाढ़ आने की स्थिति में किसी भी तरह की जन हानि न होने पाए।

मौसम विभाग से समय-समय पर जानकारी लेकर जिस दिन अधिक बर्षा या नदी नालों मे अधिक बाढ़ आने की संभवना हो। उस दिन आस पास के गावों में लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को अवगत कराएं और नदी नाला पार करने वाले व्यक्तियों वहां जाने से रोकें। इसके अलावा कलेक्टर द्वारा अन्य कई निर्देश दिए गए। बैठक में सीइओ जिला पंचायत साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, संयुक्त कलेक्टर बीपी पाण्डेय, एसडीएम संपदा सर्राफ सहित जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

लंबित कार्यों को पूरा करें
कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को बैठक के दौरान यह भी निर्देशित किया कि कोरोना आपदा के चलते जो भी लंबित कार्य हों, उनका जल्द से जल्द निपटारा कराएं। नामांतरण व बंटनवारा के साथ आर्थिक सहायता राशि से संबंधित लंबित प्रकरणों का भी निराकरण करने को कहा। खाद्यान अधिकारी को निर्देश दिया कि उचित मूल्य की दुकानों पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कराने के साथ ही पात्र व्यक्तियों को टोकन आवंटित कराएं और उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध कराएं।

अधिकारियों के लिए यह निर्देश भी
- आरआरटी टीम कोविड गाइड लाइन का पालन कराए और चालानी कार्रवाई करें।
- शादी समारोहों पर लगातार नजर बनाए रखें, निर्देश पर उल्लंन पर कर्रवाई करें।
- सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को सभी विभाग प्रमुख प्राथमिकता से निराकृत करें।
- प्रस्तावित मेडिकल कालेज भवन निर्माण की कार्य प्रगति की मॉनिटरिंग करें।
- बरसात के मद्देनजर आवागमन वाले सभी मार्गों व सड़कों को दुरुस्त कराएं।
- गोंड परियोजना व एयर पोर्ट के निर्माण कार्य में तेजी लाएं और समय पर पूरा करें।
- सीधी-सिंगरौली हाइवे के निर्माण का कार्य शुरू करने को लेकर योजना बनाएं।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned