बीच बाजार सरकारी जमीन पर अतिक्रमण, बिफरे कलेक्टर

बोले तत्काल खाली कराओ .....

By: Ajeet shukla

Published: 25 Feb 2021, 10:53 PM IST

सिंगरौली. नगर निगम सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान उस समय खफा हो गए, जब उन्हें इस बात की जानकारी हुई कि बैढऩ में बीच बाजार में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण जा रहा है। कलेक्टर की पूछताछ में अधिकारियों ने बताया कि संबंधित जमीन नगर निगम की है, लेकिन अतिक्रमण करने वाला खुद को वहां पट्टा बता रहा है।

कलेक्टर ने तत्काल तहसीलदार को तलब किया और जानकारी ली। तहसीलदार की दलीलों से असंतुष्ट कलेक्टर ने कहा कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसलिए संबंधित जमीन को तत्काल खाली कराएं। कलेक्टर ने इस दौरान निगम अधिकारियों को भी फटकार लगाई कि जब वह अपनी जमीन सुरक्षित नहीं कर सकते हैं तो फिर क्या करेंगे।

नगर निगम सभागार में बैठक के दौरान कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र के अन्य सरकारी जमीन की जानकारी ली और कहा कि अधिकारी उसकी नियमित रूप से भौतिक व दस्तावेजी सत्यापन करें। किसी भी सरकारी जमीन पर अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। कलेक्टर ने इसके अलावा विकास कार्यों की समीक्षा की और निर्धारित रोड मैप के आधार पर कार्य योजना तैयार करने को कहा।

कलेक्टर ने कहा कि जिले के अस्पताल में इलाज कराने के लिए मरीजों के साथ आने वाले उनके परिजन सहित काम के लिए आने वाले अन्य लोग भूखे नहीं रहें। इसके लिए दीन दयाल रसोई को संचालित किया जाए। कोई भी व्यक्ति शहर में संचालित दीन दयाल रसोई में भोज आयोजित करा सकता है।

बैठक के प्रारंभ में नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह ने कलेक्टर को निगम द्वारा संचालित विकास कार्यों व जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन व प्रगति की जानकारी से अवगत कराया। कहा कि जल्द ही विवाह प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र वाट्सअप के माध्यम से उपलब्ध कराने की सेवा प्रारंभ की जाएगी।

कलेक्टर ने जानकारी लेने के बाद पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिए जाने वाले लाभ के प्रकरणों का निराकरण कराने व सीवरेज के कार्यों में प्रगति लाने के लिए संबंधित को हर रोज लक्ष्य देने का निर्देश दिया। इसके अलावा उनकी ओर से अन्य कई दूसरे निर्देश दिए गए। बैठक में बैठक जिला परिवहन अधिकारी संतोष पाल, कार्यपालन यंत्री वीपी उपाध्याय, उपायुक्त आरपी वैश्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह निर्देश भी हुए जारी
- प्रधानमंत्री आवास के सभी आवेदक हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराया जाए।
- मुड़वानी डैम का विकास कार्य निर्धारित समय में गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा करें।
- सूत्र बस सेवा के तहत बैढऩ से चित्रकूट बस सेवा की जल्द शुरुआत की जाए।
- अनाधिकृत रूप से बिना परमिट के चलने वाली बसों का निरीक्षण कर कार्रवाई करें।
- प्रस्तावित बस डिपो के लिए नौगढ़ में जमीन आवंटन की कार्य योजना तैयार करें।
- लास्ट माइल कलेक्टीविटी, ई-रिक्शा संचालन कराए जाने का भी निर्देश दिया गया।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned